Solar Panel: सोलर पैनल सस्ते में लगवाने का आखरी मौका! नहीं फिर बैठे रहना हाथ पे हाथ रखे

Avatar photo

By

Sanjay

Solar Panel: देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में लगातार वृद्धि की जा रही है, जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों में सौर ऊर्जा पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

कई योजनाओं के माध्यम से सोलर सिस्टम लगाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी मिल रही है, जिससे वे कम लागत पर सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा. यहां जानें मात्र 13000 रुपये में 1 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम कैसे लगाएं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है, अंतरिम बजट 2024 में इस योजना के लिए 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस योजना के जरिए घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। देश में 1 करोड़ परिवारों की छतें। साथ ही ऐसे परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को आवेदन करना होता है, आवेदन स्वीकृत होने के बाद सब्सिडी प्रदान की जाती है, योजना के माध्यम से कम लागत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

इस योजना के तहत 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी पाने के लिए ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, ऐसे सिस्टम में पैनल से उत्पन्न बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। इस सौर प्रणाली में सभी उपकरणों को चलाने के लिए ग्रिड बिजली का उपयोग किया जाता है, साझा बिजली की गणना के लिए सौर प्रणाली में एक नेट मीटर लगाया जाता है। इस सोलर सिस्टम से बिजली का बिल कम आता है।

सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित बातों को जानना आवश्यक है:-

उपभोक्ता के घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए आवश्यक जगह होनी चाहिए, जैसे 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए।

योजना का लाभ लेने के लिए बिजली बिल होना चाहिए, जिससे उपभोक्ता संख्या प्राप्त की जा सके।

सोलर पैनल लगाने से पहले घर में बिजली के लोड की जानकारी होना जरूरी है.

सौर उपकरण केवल राज्य डिस्कॉम के साथ पंजीकृत सौर विक्रेता के माध्यम से ही खरीदा जाना चाहिए।

मात्र 13000 रुपये में लगेगा 1kw का सोलर पैनल सिस्टम

केंद्र सरकार की सूर्य घर योजना और राज्य सरकार की योजना के जरिए कम लागत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है. 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम की कुल लागत (बिना सब्सिडी के) लगभग 60,000 रुपये है। यदि इन्हें सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाकर स्थापित किया जाता है तो केंद्र सरकार द्वारा 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, जबकि राज्य सरकार द्वारा 17,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में उपभोक्ता को कुल 47 हजार रुपये की सब्सिडी वापस मिलती है। और यह सोलर सिस्टम महज 13,000 रुपये में लग जाता है.

सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें?

सौर सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए, किसी को यूपीसीएल (राज्य डिस्कॉम) के साथ पंजीकृत सौर उपकरण विक्रेता के माध्यम से आवेदन करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के बाद योजना से संबंधित कर्मियों द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है, सोलर सिस्टम स्थापित होने के बाद नेट-मीटरिंग की जाती है। और पूरी रिपोर्ट विक्रेता द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड की जाती है। इस प्रकार, योजना के आवेदन के सत्यापन के बाद सब्सिडी दी जाती है। सोलर सब्सिडी का लाभ उठाकर हर वर्ग के नागरिक आसानी से सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App