Solar Panel: अगर आप भी लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल! तो आज ये खबर आपके लिए, जाने कौन सा है बेस्ट

Avatar photo

By

Govind

Solar Panel: आज के समय में हर कोई सोलर पैनल का नाम और काम अच्छे से जानता है। हर किसी को पता होना चाहिए कि सोलर पैनल क्या है और इसका 

उपयोग किस लिए किया जाता है। लेकिन आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो सोलर पैनल के बारे में नहीं जानते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में सबसे अच्छे सोलर पैनल के बारे में बताने जा रहे हैं, इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

हाल ही में देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए भारत सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए कई योजनाएं भी चलायी जा रही हैं. आज हर कोई सोलर पैनल लगवाना चाहता है.

आपको बता दें कि सोलर पैनल में 4 तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, बाइफेशियल सोलर पैनल, हाफ कट मोनो पर्क सोलर पैनल।

पॉलीक्रिस्टलाइन सौर पैनल

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की बात करें तो यह नीले रंग में नजर आता है। यह सोलर पैनल बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों से जुड़ा हुआ नजर आएगा. इस सोलर पैनल का निर्माण अन्य सोलर पैनलों की तुलना में काफी कम लागत पर किया जाता है।

इसलिए यह सोलर पैनल काफी सस्ता भी है. यह सोलर पैनल कम धूप और खराब मौसम में अन्य सोलर पैनलों की तुलना में बहुत कम बिजली पैदा करता है। इस पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो यह 24 से 28 रुपये प्रति वॉट है।

3. मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

इस मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का रंग गहरा नीला या गहरा काला है। इस सोलर पैनल मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल में सेल लगाए गए हैं

कोशिकाओं से बेहतर हैं। इस सोलर पैनल में एक मोटी परत दिखाई देती है जिसके कारण यह सोलर पैनल अधिक बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है।

इस मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत की बात करें तो बाजार में यह 28 रुपये से 32 रुपये प्रति यूनिट है। और यह सोलर पैनल 50 से 400 वॉट तक बाजार में उपलब्ध है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow