8th Pay Commission: जल्द होगा 8वें वेतन आयोग का गठन, अपडेट जानकर चार-चार हाथ उछल पड़े कर्मचारी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के दिमाग में बस एक ही बात चल रही है कि सरकार उनके लिए 8वें वेतन आयोग का गठन कब करेगी। कर्मचारियों को पूरी उम्मीद है कि सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द ही कर सकती है जो किसी बड़े तोहफ के तरह होगी। इससे कर्मचारियों के वेतन में रिकॉर्डतोड़ इजाफा होने की उम्मीद है, जो किस बड़ी सौगात मानी जाएगी।

इस बार छठे वेतन आयोग से भी ज्यादा सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है, जो किसी गुड न्यूज की तरह होगी। अभी आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर आधिकारिक रूप सो तो कुछ नहीं कहा गया, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में चुनाव बाद इस पर बड़ा फैसला आने की उम्मीद की जा रही है। अगर अब गठन हुए तो फिर ठीक दो साल बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

8वें वेतन आयोग में बढ़ेगी बंपर सैलरी

नई सरकार के गठन बाद 8वें वेतन आयोग पर बड़ा फैसला लिए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं, क्योंकि कर्मचारियों के कई संगठन इसकी मांग भी कर रहे हैं। इससे पहले साल 2014 में 7वें वेतन आयोग का गठन हुआ था। हर दस साल में नए वेतन आयोग का गठन होता है, जिसे ठीक दो साल बाद लागू कर दिया जाता है।

अगर आप 8वें वेतन आयोग का गठन किया जाएगा तो फिर इसे साल 2026 में लागू करने क फैसला लिया जाना तय माना जा रहा है। इससे सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 8वें वेतन आयोग में 7वें वेतन आयोग से ज्यादा सैलरी बढ़ने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी भी कई फीसदी बढ़ेगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

जानिए कब कितनी बढ़ी सैलरी

4th पे कमिशन जब लागू किया गया था तो कर्चमारियों की सैलरी में 27.6 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद पांचवें वेचन आोयग में सरकार ने कर्मचारियों को 31 फीसदी सैलरी बढ़ाकर बड़ा तोहफा देने का काम किया था। 6वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर लागू कर दिया गा था, उसक वक्त 1.86 गुना रखा गया था।

इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिला था। इससे बेसिक सैलरी भी बढ़कर 7 हजार रुपये हो गए थे। सातवें वेतन आयोग को 2016 में लागू किया गया था। इसमें भी फिटमेंट फैक्टर को आधार मानते हुए 2.57 गुना की बढ़ोतरी हुई। इस बीच अगर पुराने पैमाने को आधार मानते हुए 8वां वेतन आयोग का गठन किया जाता है तो इसमें फिटमेंट फैक्टर पर बढ़ोतरी होना संभव है। इससे कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 26,000 रुपये हो सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow