Loan Tips: आप भी बड़ी आसानी से चुका सकते हैं 10 लाख रुपए का कर्ज! बस ध्यान रखनी होगी ये बातें

Avatar photo

By

Govind

Loan Tips: अगर कोई व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दब जाए तो जीवन जीना भी मुश्किल हो जाता है। अगर सैलरी इतनी हो कि लोन की ईएमआई चुकाना भारी न लगे तो जिंदगी आराम से चल जाती है।

लेकिन अगर कर्ज ज्यादा हो और आमदनी कम हो तो इंसान को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इंग्लैंड की एक महिला को भी ऐसा ही करना पड़ा, जो अपने पति और एक छोटे बच्चे के साथ रहती है। उन पर 11 लाख रुपये का कर्ज था। उनके खाते में सिर्फ 500 रुपये बचे थे. लेकिन इसके बावजूद महिला ने महज एक साल के अंदर ही कर्ज चुकाकर खुद को कर्ज से मुक्त कर लिया.

द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, 28 साल की क्लो गॉडलैंड अपने 33 साल के जिम ट्रेनर पति जैक गॉर्डन और 2 साल की बेटी क्लेमी के साथ इंग्लैंड के लीसेस्टर में रहती हैं। वह 15 साल के बच्चे को भी पालती है यानी उसका सारा खर्चा उठाती है। पति 1 साल में 30 लाख रुपये कमाते हैं. हर महीने करीब 2.5 लाख रु. भारत के हिसाब से ये रकम ज़्यादा लग सकती है, लेकिन इंग्लैंड के हिसाब से ये काफ़ी कम है. ये दोनों 2 बेडरूम वाले किराए के घर में रहते हैं, जिसका किराया 750 पाउंड यानी करीब 79 हजार रुपये है.

दंपत्ति का कर्ज बढ़ने लगता है

वह आपातकालीन निधि में प्रति माह केवल 5,000 रुपये जमा करते थे। लेकिन नवंबर 2022 में उन पर बड़ी आफत आ गई. स्थिति ऐसी थी कि कर्ज के पैसे और अन्य खर्च चुकाने के बाद उनके खाते में केवल 500 रुपये बचे थे. अगली सैलरी आने में वक्त था और राशन भी कुछ ही दिनों का मिला था. उन पर 3 क्रेडिट कार्ड लोन और 3 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन था. जब एक समय उन्हें लगा कि वह कर्ज के दलदल में फंस गए हैं तो उन्होंने फैसला किया कि वह बचत करना शुरू करेंगे.

इस तरह कर्ज चुकाया गया

बचत का सबसे अच्छा विकल्प जो उनके पास आया वह मितव्ययी जीवन जीना था। इस कपल ने 1 साल तक अपने लिए कुछ भी नया नहीं खरीदा। क्लो ने बताया कि उन्होंने सेकंड हैंड दुकानों से सामान खरीदा। यहां तक कि उसने अपने अंडरगारमेंट्स और अन्य कपड़े भी चैरिटी दुकानों या सेकेंड हैंड सामान बेचने वाली दुकानों से खरीदे।

ऐसा करके वह जो पैसा बचा रहा था, उससे वह अपना कर्ज चुका रहा था। उन्होंने अपने बच्चे के लिए जो कपड़े और खिलौने खरीदे थे, वे भी पुरानी दुकानों से खरीदे थे। इसके अलावा उन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर घर पर कपड़ों की अदला-बदली पार्टी का आयोजन किया. इस पार्टी में दोस्त इकट्ठा होते थे और अपने साथ ऐसे कपड़े लाते थे जिनकी उन्हें ज़रूरत नहीं होती थी। इसके बाद वो आपस में वो कपड़े बदल लेते थे. इस तरह हर किसी के पास अलग-अलग कपड़े होंगे और उन्हें एहसास होगा कि वे नए हैं।

उन्होंने घर का कबाड़ बेचकर भी खूब पैसे कमाए। रात में वह दूसरों के घरों के बाहर लगे कूड़ेदानों को देखती और फिर जो भी सामान उसे उपयोगी या बेचने लायक लगता, उसे बेच देती। कई बार वह लोगों की पुरानी या इस्तेमाल की हुई चीजों से उपहार बनाती और उन्हें ऑनलाइन बेचती। 12 महीने तक ऐसे ही रहने के बाद वह पूरी तरह कर्ज से मुक्त हो गए हैं। उसने क्रेडिट कार्ड का बिल चुका दिया और खुद से कसम खाई कि वह भविष्य में कभी भी क्रेडिट कार्ड को नहीं छुएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow