Mutual Fund SIP : रोजाना बचाने होंगे सिर्फ ₹100, इतने साल में इकठ्ठा हो जायेंगे 7 लाख रुपए 

By

Yogesh Yadav

Mutual Fund SIP : इन दिनों म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। लगातार दूसरे महीने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में SIP यानी की सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के माध्यम से 19000 करोड़ रुपए से अधिक का इनफ्लो देखने को मिला है। क्योंकि इस मार्च 2024 में रिकॉर्ड 19,271 करोड़ रुपए का निवेश सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए म्यूचुअल फंड में हुआ है।

इसके अलावा कुल 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश वित्तीय वर्ष 2024 में एसआईपी के द्वारा हुआ है। जिस तरह से म्युचुअल फंड के यह आंकड़े सामने आ रहे हैं उसके आधार पर यह साफ दिख रहा है कि लोग किस कदर Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट कर रहें है। सच मानो तो छोटी सी बचत के जरिए म्यूचुअल फंड द्वारा लाखों रुपए इक्कठे जा सकते है।

इसी का एक उदाहरण हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको समझाने जा रहे हैं कि कैसे आप रोजाना सिर्फ 100 की मामूली बचत से 7 लाख रुपए का फंड अपने भविष्य की जरूरतों के लिए केवल कुछ ही सालों में जमा कर सकते हो। आइए चलिए SIP Calculator के द्वारा इस गणित को समझते है। 

रोजाना ₹100 की बचत से होगा 7 लाख रुपए का फंड तैयार 

रोज अगर आप 100 रुपए बचाते हो तो आपकी मासिक बचत 3000 की होगी। अतः आप इस 3000 की राशि को SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हो। अगर 12 फीसदी का औसतन रिटर्न आपको एसआईपी पर मिलेगा तो 5 साल में कुल 2.5 लाख (2,47,459) का फंड आप जमा कर सकते हो। 

साथ ही इस अवधि को 5 साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया जायेगा तो 10 सालों के अंतराल में करीबन 7 लाख रुपए (6,97,017) का फंड SIP के द्वारा जमा किया जा सकता है। हालांकि म्यूचुअल फंड में जोखिम भी होता है जिस वजह से रिटर्न में अस्थिरता जरूर देखने को मिल सकती है। इसीलिए अपनी जिम्मेदारी पर ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।  

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App