Selling Old Note: पुराने नोटों को बेचने के लिए आपको काफी मशक्कत करना पड़ता हैं। लेकिन अब यह काफी आसान हो गया है। आप ऑनलाइन जाकर भी इन्हें आसानी से बेच सकते हैं। लेकिन इन्हें बेचने में सबसे बड़ी समस्या आती है इनकी कीमत का सही अनुमान लगाने में।

आप में से बहुत ऐसे होंगे जिन्हें पता ही नहीं होगा कि आखिर किस नोट की कितनी कीमत हो सकती है। ऐसे में कई वेबसाइट आपको इस बारे में जानकारी देते हैं। आप चाहे तो यहां पर जाकर अपने नोट की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही खास सिक्के और नोटों के बारे में बताएंगे जिन्हें बेचकर आप लाखों नहीं करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। ऐसे सिक्के बाजार में बहुत ही कम मात्रा में उपलब्ध है, लेकिन इन्हें खरीदने वालों की संख्या बहुत ही ज्यादा है इसीलिए आज इनकी कीमत करोड़ों में है।

यह भी पढ़ें:-PF खाताधारक हैं तो मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, जानिए क्या आपको मिल रहा है लाभ?

5 रूपय का नोट

₹5 का वह नोट के पीछे ट्रैक्टर चलाता हुआ किसान बना हुआ है। अगर उसके सीरियल नंबर में 786 इनका आता है तो उसे बेचकर आप 10 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। आरबीआई ने भी इस नोट को काफी खास माना है।

1 रुपए का नोट

1935 में ब्रिटिश द्वारा जारी किया गया ₹1 का नोट जिस पर जॉर्ज पंचम का चित्र बना हुआ है। उस नोट की कीमत आज के समय 5 से 10 लाख रुपए के बीच की है। यह नोट आज के समय में बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है। अगर आपके पास यह नोट है तो आप बहुत ही लकी हैं।

10 रुपए का सिक्का

साल 2012 में भारतीय सरकार द्वारा मां वैष्णो देवी को समर्पित ₹5 और ₹10 के सिक्के को जारी किया गया था। उसे बहुत कम मात्रा में बनाया गया था और जिन भी लोगों के पास यह था उन्होंने इसे बाजार में प्रयोग नहीं किया। इसीलिए उनकी संख्या और भी कम होते गई। अगर आपके पास यह सिक्का है तो इसे बेचकर आप 5 लाख तक कमा सकते हैं।

1885 का Silver Coin

जब भारत ब्रिटिशर्स का गुलाम था तब उन्हीं के द्वारा सिक्के जारी किए जाते थे। सन 1885 में महारानी विक्टोरिया के चित्र वाला ₹1 का सिक्का जारी हुआ था। उस समय सिक्के को चांदी से बनाया गया था। अगर आपके पास यह सिक्का मौजूद है तो आज के समय में आप इसे ₹10 करोड़ में बेच सकते हैं। यह भारत के मूल्यवान सिक्कों में से एक है।


Latest News