SBI से लेकर HDFC एफडी पर दे सबसे ज्यादा ब्याज, साथ में होंगे कई फायदे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Tax Saving FD: अगर आप इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम आ सकती है। आपको बता दें ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत आप इनकम टैक्स के अलग-अलग सेक्शन में निवेश कर टैक्सेबल इनकम को कम कर सकते हैं।

वहीं सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। अगर आपने अपने टैक्स प्लानिंग को ध्यान में रखकर निवेस नहीं किया है तो आपको अधितकर इनकम का पेमेंट करना पड़ सकता है।

जानें कहां पर निवेश करने पर बचेगा टैक्स

अधिकतर नियोक्ता ने अपने कर्मचारियों से निवेश प्रमाण जा करने के लिए कह दिया है। ऐसे में आप भी निवेश ऑप्शन को ध्यान में रखकर पीपीएफ, एनपीएस, एसएसवाई, ईएलएसएस, पीएफ या इंश्योरेंस प्रीमियम के द्वारा टैक्स सेव कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के जोखिम से बचने के लिए निवेशक टैक्स सेविंग एफडी में निवेश कर सकते हैं। इस पर मिलने वाला ब्याज जदर बाकी एफडी से कमा सकते हैं। चलिए बैंक और उनकी ब्याज दर के बारे में जानते हैं।

इन बैंकों में 7 फीसदी तक का ब्याज दर

एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 7 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है। प्राइवेट बैंकों में ये बैंक सबसे अच्छी ब्याज दर देते हैं। यहां अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेस करते हैं। तो ये 5 साल में बढ़कर 2.12 लाख रुपये हो जाएगी।

केनरा बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6.7 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है। यहां पर अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल में ये बढ़कर 2.09 लाख रुपये हो जाएगा।

SBI दे रहा 6.5 फीसदी का ब्याज

वहीं देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई और बीओबी टैक्स सेविंग एफडी पर 6.5 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इसी दर पर ब्याज देने वाले बैंकों में पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल है। यहां पर 1.5 लाख रुपये का निवेश करने पर आपको 5 साल में मैच्योरिटी पर 2.07 लाख रुपये मिलेगे। इंडियन बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। यहां पर 1.5 लाख का निवेस 5 साल से बढ़कर 2.05 लाख रुपये हो जाएगा।

बीओआई की तरफ से टैक्स सेविंग एफडी पर 6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। यहां पर यदि आप 1.5 लाख का निवेश करते हैं। तो 5 साल में य पैसा बढ़कर 2.02 लाख रुपये हो जाएगा। RBI की सहायक कंपनी डिपॉजिट एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन 5 लाख तक की एफडी पर निवेश की गारंटी देती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App