SBI: SBI की ये स्कीम देती है डबल फायदा, 2 साल में निवेशक हो जाएंगे मालामाल

Avatar photo

By

Sanjay

SBI: सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए कई ऑफर लेकर आता है। फिलहाल बैंक अपने ग्राहकों के लिए एसबीआई बेस्ट एफडी स्कीम चला रहा है. बैंक इस एफडी स्कीम में 7.4 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. यह ब्याज पीपीएफ, एनएससी और पोस्ट ऑफिस स्कीम जैसे अन्य निवेश विकल्पों से अधिक है।

इसके अलावा इस योजना की सबसे बड़ी खासियत इसकी अवधि है. यह योजना केवल 1 या 2 वर्ष के लिए है। बैंक आम जनता को 2 साल की एफडी पर 7.4 फीसदी ब्याज दे रहा है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 फीसदी ब्याज दे रहा है।

बैंक 1 साल की अवधि वाली FD पर आम जनता को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज दे रहा है.

निवेश सीमा क्या है?

निवेशक को एसबीआई बेस्ट टर्म डिपॉजिट स्कीम में कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस योजना में अधिकतम 2 करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है. बैंक ने इस स्कीम में निवेशक को 1 साल और 2 साल की अवधि का विकल्प दिया है.

यह योजना उन लोगों के लिए सर्वोत्तम है जो सेवानिवृत्त हैं। जब उसे पीपीएफ फंड से पैसा मिल जाएगा तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है. अगर वह स्कीम में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश करते हैं तो उन्हें मिलने वाला ब्याज 0.05 फीसदी कम हो जाएगा.

ब्याज की गणना कैसे की जाएगी?

इस योजना में चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा. इसके अलावा बैंक वरिष्ठ नागरिकों को यील्ड सुविधा भी दे रहा है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वोत्तम 1 वर्ष की जमा राशि पर 7.82 प्रतिशत की वार्षिक उपज मिल रही है। वहीं 2 साल के डिपॉजिट पर 8.14 फीसदी की यील्ड मिलती है.

इस एफडी योजना में अगर 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक का थोक जमा किया जाता है, तो वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल में 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

यह एक नॉन-कॉलेबल स्कीम है. इसमें आप कार्यकाल से पहले निकासी नहीं कर सकते. यदि कार्यकाल से पहले निकासी की जाती है, तो अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

इस योजना में कितने समय तक निवेश करना है, इसके बारे में एसबीआई की वेबसाइट पर अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App