Post Office Schemes : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ने मचा दी अफ़रा तफरी मिल रहा 90 हजार रुपये का सीधा ब्याज

By

Shivam

Post Office Schemes : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में आज के समय में लोग काफी निवेश कर रहे हैं क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सारी स्कीम्स पर आज के समय में सबसे ज्यादा ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज का लाभ मिल रहा है। इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) है।

Post Office Schemes

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की सभी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा संचालित होती है इसीलिए इसमें निवेश का किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता पोस्ट ऑफिस की इस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। साथ ही स्कीम में आप सिंगल खाता भी खुलवा सकते हैं और अपनी पत्नी के साथ मिलकर जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकता है।

मिलता है टैक्स का लाभ भी

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में अगर आप ज्यादा ब्याज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कोई स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करना होता है। साथ ही स्कीम में आपको धारा 80c के तहत टैक्स की छूट का भी लाभ दिया जाता है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office Time Deposit Scheme ) में खाता खोलते समय और साथ ही खाता खोलने के बाद नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध होती है। आप इस खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Post Office Schemes
Post Office Schemes

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर आपको 6.9 फ़ीसदी से लेकर 7.5 फ़ीसदी तक ब्याज का लाभ दिया जाता है। अगर आप इसमें 1 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.93 के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। अगर आप 3 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 7.1 फ़ीसदी  के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है और अगर आप 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

89,990 रुपये का ब्याज

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में अगर 5 साल के लिए ₹200000 का निवेश करते हैं तो आपको इस पर 7.5 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है। यानी इस हिसाब से आपके द्वारा जमा किए गए राशि पर आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की और से कुल 89,990 रुपये का ब्याज दिया जाता है।

Retirement Pension: रिटायरेंट के बाद चाहिए 50,000 रुपये की पेंशन, यहां मंथली करें स्मॉल इनवेस्टमेंट, जानें

Shivam के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App