Aadhaar Card को जेब में रखने का झंझट खत्म! ऐसे फोन में सेव करें पूरे 5 सदस्यों की प्रोफाइल, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: mAadhaar Update. देश में नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक ऐसा सरकार के द्वारा जारी किया गया दस्तावेज है। जिसमें लोगों की बायोमेट्रिक डेमोग्राफिक डिटेल्स होती है। जिसे ऑथेंटिकेशन किया जा सकता है। मौजूदा समय में देश में आधार कार्ड का प्रयोग कई कामों में होने लगा है, बैंक में खाता खुलवाना हो, कोई भी सरकारी काम हो, नौकरी का ऑनलाइन हो से लेकर विभिन्न कामों में आसानी से किया जाता है।

इसमें कोई दोराय नहीं हैं कि आधार कार्ड जैसे दस्तावेज से लोगों को काफी सहुलियत हो गई है। कई बड़े काम आसानी से चुटकियों में हो जाते है।  लेकिन आज के इस डिजिटल युग में अगर आप पॉकेट में आधार कार्ड को लेकर चलते हैं। तो आपको आपकी सहुलियत के लिए ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं।

खास बात यह हैं, कि आपको जेब में आधार कार्ड की रखने की जरूरत नहीं होगी। आपके स्मार्टफोन में खुद का परिवार के आधार कार्ड को आप रख सकते हैं। सरकार ने ऐसे कई काम है जो डिजिटल कर दिए हैं जिसमें से आधार कार्ड का डिजिटल तरीके से जिसे आप स्मार्टफोन में mAadhaar app नाम से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

ये है mAadhaar app की खास बात

अपने एम आधार एप के बारे में तो जरुर सुना होगा। इस ऐप की खास बात है आधार कार्ड का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं।अपने फैमिली के दूसरे सदस्यों के आधार कार्ड को भी यहां पर सुरक्षित रख सकते है। आधार कार्ड प्रोफाइल को जोड़ने का ऑप्शन देता है। जिसमें आप पूरे परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं।

ऐसे एड करें mAadhaar app परिवार के सदस्य

  • सबसे पहले प्ले-स्टोर पर जाकर आप को mAadhaar app डाउनलोड करना होगा।
  • जिसके बाद में फोन पर ऐप को ओपन करें।
  • इसके बाद में लॉग-इन करें।
  • जिसके बाद में आप को Add Family Member को खोजना होगा।
  • इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद परिवार के सदस्य की डिटेल्स भरनी होगी।
  • इस डिटेल्स में सदस्य का आधार नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ, रिलेशनशिप की जानकारी देनी होगी।
  • अब सभी जानकारी को भरने के बाद में वेरिफिकेशन स्टेप को पूरा करें।
  • इसी तरह आप अब दूसरे सदस्यों की प्रोफाइल भी अपने अकाउंट से लिंक करें।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App