मात्र 55 रुपये की करें सेविंग, 60 साल के बाद हर महीने मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Pension Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा लोगों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही है। इनमें पीएम किसान स्कीम, पीएम जनधन स्कीम, पीएम श्रम योगी योजना आदि चलाई जा रही हैं। इसी में पीएम किसान मानधन योजना भी शामिल है।

आपको बता दें इस सरकारी स्कीम में 55 रुपये से लेकर 200 रुपये की किस्त मंथली 60 सालों की आयु तक भरनी होती है। जब आप 60 सालों के हो जाचे हैं तो आपकी किस्त बंद हो जाती है इसके लिए हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन भी प्राप्त होती है।

आपको बता दें सरकार 18 साल से 40 सालों क की आयु के किसानों की नई पेंशन स्कीम हाथों हाथ ली जा रही है। पीएम किसान मानधन स्कीम के लिए अलीगढ़ जिले में 9687 किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें 1371 महिलाएं और 8316 पुरुष है। इस स्कीम को मासिक पेंशन प्राप्त होती है। इसमें किसान 60 सालों की आयु के बाद 3 हजार रुपये हर महीने यानि कि 36 हजार रुपये की सालाना पेंशन प्राप्त होती है।

इसके बाद जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल ने ये बताया कि इस स्कीम में 18 साल से 40 साल के किसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस बारे में किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आयु के हिसाब से किसानों को 55 रुपये से लेकर 200 रुपये की किस्त मंथली 60 सालों तक जमा करनी होती है। जब किसानों की आयु 60 साल हो जाती है तो उनकी किस्त भी बंद हो जाती है। इसके बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिल जाती है।

जानें कैसे करें आवेदन

इसके लिए पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा। वहीं जमीन से जुड़े सभी दस्तावेजों को बैंक खाते की प्रति एवं आधार कार्ड को लेकर आवेदन करना है। इसके उपरांत मिले पेंशन स्कीम के रजिस्ट्रेशन नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना होगा।

इसके बाद आपको पेंशन नंबर और पंशन कार्ड मिल जाएगा। इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए 1800-267-6888 पर भी की जा सकती है। इसके साथ में ऑफिशियल वेबसाइट maandhan.in पर भी ऑनलाइन अप्लीकेशन कर सकते हैं।

इस सरकारी स्कीम में मिलती है पेंशन

पीएम क्षम योगी मानधन स्कीम में जिस मजदूर की मासिक इनकम 15 हजार रुपये तक है। वह भी 3 हजार रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

एनपीएस फॉर ट्रेडर्स स्कीम में वह व्यापारी जिसका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं है, वह भी 3 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App