Saral Pension Yojana: LIC की सरल पेंशन योजना में कितना फायदा मिलता है, जानें अभी

Avatar photo

By

Govind

Saral Pension Yojana: अगर आप सुरक्षित और गारंटीशुदा पेंशन पाने के लिए किसी योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको LIC की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. इस योजना का नाम एलआईसी सरल पेंशन योजना है। एलआईसी के कई प्लान बेहद लोकप्रिय हैं.

देश में कई लोग एलआईसी को एक सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में देखते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग किसी अन्य योजना में निवेश करने के बजाय एलआईसी की विभिन्न योजनाओं को अपनी प्राथमिकता में रखते हैं।

एलआईसी निवेशकों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं चलाती है। आज हम आपको एलआईसी के सरल पेंशन प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश कर आप बड़ा फायदा पा सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं

एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। एलआईसी की सरल पेंशन योजना में आपको एकमुश्त निवेश करना होता है। इसके बाद आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है.

इस योजना में आप एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करते हैं। उसी आधार पर पेंशन राशि तय की जाती है. आपको जीवनभर पेंशन की रकम मिलती रहती है। आप इस एलआईसी पॉलिसी को शुरुआत के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं।

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में केवल वही लोग निवेश कर सकते हैं जिनकी न्यूनतम आयु 40 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो यह 80 वर्ष निर्धारित है।

इस योजना के तहत आप मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर पेंशन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदते हैं। ऐसे में इस योजना के तहत आपको प्रति माह 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App