सरकार ने जारी कर दी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा, फटाफट ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Scheme: देश में करोड़ों किसाों को पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का इंतजार था। बहराल सभी लाभार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। पीएम मोदी के द्वारा करोड़ों लोगों को 16वीं किस्त का लाभ दिया जा चुका है। जानकारी के लिए बता दें बुधवार को सरकार ने किसानों के खाते में पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त ट्रांसफर कर दी है। जिसके बाद किसान खुशी से झूम रहे हैं।

जानें सरकार ने कितना किया खर्च

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जानकारी के लिए बता दें 28 फरवरी को महाराष्ट्र में होने वाले कार्यक्रम के समय पीएम मोदी ने पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त ट्रांसफर की थी। इसके तहत मोगी सरकार ने पूरे देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए हैं। इसकों लेकर सरकार ने ऑफिशियल तौर पर कोई पुष्टी नहीं की है।

अभी 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला लाभ

केंद्र सरकार की तरफ से देश के किसानों की आर्थिक सहायता के लिए पीएम किसान स्कीम चलाई जा रही है। किसान स्कीम के तहत सरकार अभी तक किसानों के लिए 15वीं किस्त के पैसे जारी कर चुकी है। इसमें 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2.81 लाख करोड़ से ज्यादा का लाभ मिला है।

पीएम किसान स्कीम की शुरुआत 24 फरवरी 2019 में हुई थी। इसके तहत केंद्र सरकार की ओर से देश के योग्य किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। बहराल पीएम किसान स्कीम के द्वारा किसानों को 6 हजार रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2-2 हजार रुपये की 3 समान किस्तों में देती है।

बहराल इस बार केवल उन्हीं किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त के पैसे आएंगे। जिन्होंने ई-केवाईसी और जमीन की रजिस्ट्री कराई है। जिनके द्वारा ऐसा नहीं किया गया है। उनको पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे चेक करें स्टेट्स

आपको बता दें पीएम किसान की 16वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेट्स पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड को भरें। इसके बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है। अब जैसे ही आप सबमिट करेंगे, आपके स्क्रीन पर पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम जांच कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App