RBI Update: 100 रुपए के नोट को लेकर RBI का बड़ा अपडेट! आपके पास भी है तो जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Update:  बंद होंगे 100 रुपये के नोट, RBI ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानें पूरी खबर सोशल मीडिया पर ये दावा वायरल हो रहा है.

अब सोशल मीडिया पर एक दावा काफी मशहूर हो रहा है कि जल्द ही 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं. मशहूर दावे में भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से यह भी कहा जा रहा है कि अब पुराने नोट 31 मार्च 2024 तक बदले जा सकेंगे. जिसके बाद इसकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा.

20 दिसंबर, 2023 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब इस पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट की फोटो भी पोस्ट की गई है. जिसके साथ उन्होंने लिखा कि अब 100 रुपए का यह पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है। आरबीआई ने नोट बदलने के लिए परीक्षण की तारीख 31 मार्च 2024 निर्धारित की है।

RBI के मशहूर दावे का सच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब फैक्ट-चेक में यह मशहूर दावा पूरी तरह से गलत पाया गया है. साथ ही सरकार की ओर से आरबीआई का सर्कुलर भी जारी नहीं किया गया. जिसमें दावा किया जा रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं. मशहूर दावे की पुष्टि के लिए मैंने इससे जुड़ी खबर गूगल पर ढूंढी लेकिन किसी भी प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली. जिसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट चेक की।

बंद होंगे 100 रुपए के नोट, RBI ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानिए पूरी खबर

आरबीआई को इसकी जानकारी सोशल मीडिया हैंडल पर भी नहीं मिली है. अब आरबीआई के एक्स अकाउंट पर 19 जुलाई 2018 की ये पोस्ट सामने आई है. जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो भी पोस्ट की गई है. जिसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे. आरबीआई ने नई गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि 36 दिन बाद 100 रुपये के नोट फिर से बंद हो जाएंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App