अब बदलने जा रहे हैं Aadhaar से ऑनलाइन पेमेंट के कुछ नियम, जानिए इसके क्या होंगे बेनिफिट्स

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज है। आज के समय में आधार कार्ड का महत्व कई गुना बढ़ चुका है। चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग हर किसी के पास आधार कार्ड देखने को मिल जाता है। बच्चों के स्कूल में एडमिशन से लेकर आधार कार्ड की जरुरत सब जगह पड़ती है।

सिर्फ इतना ही नहीं ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर राशन की दुकान तक आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा जाता है। गांवों और दूर-दराज क्षेत्रों में बैंकिंग या एटीएम सुविधाएं ज्यादा उपलब्ध नहीं होती हैं। इस समस्या का समाधान आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) द्वारा किया जा रहा है। यह सिस्टम आधार कार्ड के माध्यम से लोगों को नकद पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है।

आर्बीआई के नए नियम

आर्बीआई नए नियमों के अनुसार, आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम को सभी बैंकों में लागू किया जाएगा। यह नियम ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने का एक प्रभावी तरीका है, जो लोगों को सुरक्षित रखता है। आरबीआई बहुत जल्द ही आधार इनेबल्ड ऑनलाइन पेमेंट के लिए एक गाइडलाइन जारी करने वाला है।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के फायदे

बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकालें:
AePS का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको पैसे निकालने के लिए किसी भी डेबिट कार्ड, पासबुक या अकाउंट नंबर की आवश्यकता नहीं होती है।

बायोमेट्रिक डिटेल के साथ पैसे निकालें:
यूजर्स आधार नंबर और बायोमेट्रिक डिटेल के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं, जो उन्हें सुरक्षित और सरल अनुभव प्रदान करता है।

सरकारी संस्थाओं से पेमेंट हिस्ट्री प्राप्त करें:
AePS का उपयोग करके लोग किसी भी सरकारी संस्था से बैंक पेमेंट हिस्ट्री को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

सुरक्षित और सुविधाजनक:
इस सिस्टम में पैसे की चोरी या फ्रॉड की संभावना कम होती है। इसके साथ ही, गांव और दूर-दराज क्षेत्रों में कैश पहुंचाना भी आसान होता है।

AePS से कैसे करें मनी ट्रांसफर

अगर आप AePS से मनी ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपके पास आधार नंबर और बैंक का नाम होना जरूरी है। जिस व्यक्ति को आप पैसा भेजना चाहते हैं, उसके पास भी आधार नंबर और बैंक की डिटेल होनी चाहिए, साथ ही उनकी बायोमेट्रिक फ्रिंगरप्रिंट और रेटीना की डिटेल भी होनी चाहिए।

AePS सर्विस प्रोवाइडर के ऐप या वेबसाइट की जरूरत होती है, जैसे CSC DigiPya, BHIM Aadhaar SBI इत्यादि। आपको अपने फोन में AePS सर्विस प्रोवाइडर का ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।

मनी ट्रांसफर के लिए, आपको मनी ट्रांसफर ऑप्शन को चुनना होगा और उसके बाद आपको वह व्यक्ति का आधार और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा, जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App