HomeबिजनेसRation Card Update: राशन कार्डधारकों ने तुरंत नहीं कराया यह काम तो...

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों ने तुरंत नहीं कराया यह काम तो होगा ऐसा नुकसान कि निकल जाएंगे आंसू

नई दिल्लीः कअगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही जबरदस्त साबित होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। अगर आपके नाम से राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। केंद्र व राज्य सरकारें वैसे तो पिछले काफी दिनों से राशन कार्डधारकों की मदद को आगे आ रही है।

अब सरकार की ओर से राशन कार्ड वाले परिवारों को बड़ी जानकारी साझा की है। सरकार ने राशन कार्ड में नाम जुड़वाने की जानकारी दी है, जिसके बाद दुकानदारों के यहां भीड़ दिख रही है। सरकार ने राशन कार्डधारकों को अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम जुड़वाने का निर्देश दिया है।

बड़ी संख्या में अभी ऐसे लोग हैं, जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं चढ़ा हुआ है। अगर आपकी शादी हुई या फिर परिवार में किसी बच्चे ने जन्म लिया तो जल्द उसका नाम राशन कार्ड में रजिस्टर्ड करवा सकेत हैं। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना पड़ेग।

अगर आपने यह काम अभी नहीं कराया तो फिर राशन कार्डधारकों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आपको राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया को समझना होगा, जिसके लिए कोई परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ेंः हो गया बड़ा धमाका! पैंट की जेब में रखा गुलाबी वाला 20 का नोट तो यहां 25 लाख रुपये में बेच डाले, जानिए तरीका

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • जानिए जरूरी बातें

अगर घर परिवार में किसी भी व्यक्ति की शादी हुई तो पत्नी का नाम फटाफट राशन कार्ड में जुड़वा सकते हैं। महिला सदस्य के आधार कार्ड में प‍िता की जगह पत‍ि का नाम लिखवाना जरूरी कर दिया गया है। इसके बाद यद‍ि परिवार में किसी बच्चे का जन्म हुआ तो उसका नाम लिंक करवाने के लिए पिता का नाम भी जरूरी कर दिया गया है।

इतना ही नहीं इसके साथ ही पता आद‍ि से जुड़ी जानकारी भी बदलने की जरूरत होगी। आधार अपडेट होने के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए अप्लाी करने की जरूरत होगी।

ऐसे भी जुड़ जाएगा आपका नाम

इसके लिए आपको आधार कार्ड से जुड़ी जो प्रक्रिया साझा की है। आप उसे पूरा करने के बाद संबंध‍ित एप्लिकेशन को ऑफ‍िस में जाकर जमा करने की जरूत होगी। इसके बाद आपको घर बैठे-बैठे ऑनलाइन नए सदस्यों का नाम जोड़ने के ल‍िए अपील कर सकता है।

फिर सबसे पहले पहले आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करने की जरूर होगी। इतके बाद आपको राज्य में ऑनलाइन सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा भी है तो आप घर बैठे इस काम को आराम से कर सकते हैं। फिर कई राज्य सरकार की तरफ से पोर्टल पर यह सुविधा प्रदान की जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिससे गरीबों की मौज आ रही है। अगर आप भी गरीबी श्रेणी से ताल्लुक रखते हैं तो फिर फटाफट अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्डधारकों के लिए सरकार मदद का हाथ आगे बढ़ाए हुए है।

RELATED ARTICLES

Most Popular