Ration Card Update: राशन कार्ड से कट गया नाम तो ऐसे मुफ्त मिलेगा गेंहू, चावल और बाजरे का लाभ

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Rules For Ration Card: केंद्र व राज्य स सरकारों की तरफ से कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका लोगों को खूब फायदा भी मिल रहा है। गरीबी श्रेणी ये इससे नीचे वर्ग के लोगों के लिए तो केंद्र सरकार फ्री राशन की सुविधा भी देने का काम कर रही है। सरकार मुफ्त राशन कोरोना वायरस संक्रमण काल के दौरान से दे रही है, जिससे हर किसी को बड़ा लाभ मिल रहा है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो फिर अच्छी बात है।

किसी वजह से आपका नाम राशन कार्ड योजना से कट गया है तो फिर चिंता बिल्कुल ना करें, क्योंकि एक ऐसा नियम बना गया है जिससे आप दुबारा से इस काम को करवा सकते हैं। राशन कार्ड लिस्ट से नाम गायब होने के बाद भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। सरल तरीके से आप तुरंत अपना नाम अपडेट करवाने का काम कर सकते हैं जो किसी सुनहरे मौके की तरह है।

राशन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

आप गरीबी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं और किसी कारणवश आपका नाम कट गया तो फिर यह खबर काम की साबित होने वाली है। सरकार की तरफ से जल्द ही राशन कार्ड लिस्ट से अपना नाम अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

आप nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाकर सिंपल तरीके से यह काम करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको गांव के करीब में स्थित जनसुविधा केंद्र जाने की जरूरत होगी, जो किसी वरदान की तरह है। इसलिए जरूरी है कि भैया आप तनिक भी मौका हाथ से ना जाने दें।

राशन कार्ड में नाम अपडेट करवाने का आसान तरीका

इसके लिए आपको राशन कार्ड विवरण विकल्प का चयन करने की जरूरत होगी।
इसमें पहले राज्य, जिला, ब्लॉक का नाम और फिर पंचायत लिखना होगा।
फिर राशन दुकान, दुकानदार का नाम लिखकर राशन कार्ड का प्रकार को चुनने की जरूरत होगी।

थोड़ी देर बाद आपके सामने सूची ओपन होगी। फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। सूची में आपका नाम नहीं तो फिर उसे जुड़वा सकते हैं।

आराम से जुड़वाएं लिस्ट में अपना नाम

राशन कार्ड सूची से नाम जुड़वाने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।
इसके लिए आपको नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आप जाकर अपना पुनः जोड़ने का फॉर्म भरें और संबंधित दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।
फॉर्म सबमिट करें, जिसके बाद आपका नाम दोबारा जोड़ दिया जाता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App