HomeबिजनेसRation Card Update: गरीबों की हुई बल्ले-बल्ले, फ्री गेंहू, चावल और तेल...

Ration Card Update: गरीबों की हुई बल्ले-बल्ले, फ्री गेंहू, चावल और तेल के लिए जल्द कराएं यह काम, जानें डिटेल

नई दिल्लीः गरीबों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें तरह-तरह की स्कीम्स चल रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर खूब फायदा भी देखने को मिल रहा है। अगर आप गांव या शहर में रहते हैं और आपकी आय बहुत कम तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार पहले की तरह आगे भी फ्री गेंहू, चावल और चीनी का वितरण करेगी, जिसका बड़ी संख्या में लोगों को लाभ देखने को मिलेगा।

आप गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन कर रहे हैं तो फिर ज्द ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके बाद ही आपको लाभ दिया जाएगा। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं होगा तो आप सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे। इसलिए आप अपना राशन कार्ड जल्द बनवा लें, जिससे आगे जाकर फायदा मिल सके।

  • इन डॉक्यूमेंट्स को दिखाकर बन जाएगा राशन कार्ड

आप सोच रहे होंगे कि कैसे राशन कार्ड बनेगा तो फिर चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप आराम से घर बैठे ही राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स दिखाने की जरूरत होगी। दूसरी ओर राशन कार्ड बनवाकर भी बहुत फायदे हैं। इसकी सहायता से आप निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और मतदाता पहचान पत्र समेत कई दूसरे प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके बने होने पर आपको गेहूं, चावल, चीनी और मिट्टी के तेल जैसे जरूरी सामानों की खरीद पर सब्सिडी मिलेगी। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आपको समय-समय पर फ्री राशन का भी लाभ दिया जाएगा।

  • यूं करें आवेदन

सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में राशन कार्ड बनवाने की सुविधा को भी बहुत आसान कर दिया है। अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं तो राशन कार्ड के लिए आपको उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी। इससे आपको (https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

इसके होमपेज पर लॉगिन करके ‘एनएफएसए 2013’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी. आपको आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की फोटो अपलोड करनी है।

  • इन कागजों की होगी जरूरत

आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड
एड्रेस प्रूफ
आय प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट की जानकारी
पासपोर्ट साइज फोटो
कास्ट सर्टिफिकेट

RELATED ARTICLES

Most Popular