Ration Card News: 2011 के बाद जन्मे लोग नही जुड़ पाएंगे राशन कार्ड में, जानिए वजह

Avatar photo

By

Business Desk

Ration Card News: राशन कार्ड को लेकर एक बेहद अहम जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि 2011 के बाद जन्मे लोगों का नाम राशन कार्ड की यूनिट में नहीं जोड़ा जाएगा. जिले में सरकार द्वारा निर्धारित ग्रामीण क्षेत्र में 79 प्रतिशत एवं शहरी क्षेत्र में 65 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है. अब शासन द्वारा लक्ष्य बढ़ाने और निर्धारित करने के बाद ही इन इकाइयों में नाम जोड़े जाएंगे.

इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि ऐसी स्थिति में जो उपभोक्ता प्रतिदिन तहसील से लेकर जिला कार्यालय के चक्कर लगाते हैं, उन्हें अब अतिरिक्त समय लेने की कोई जरूरत नहीं है, कि केवल उन्हीं के नाम हैं, जिनका जन्म वर्ष 2011 से पहले हुआ है. जोड़ा और हटाया जा रहा है.

इस कारण से नहीं जुड़ रहा नाम

कोरोना काल में सरकार राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज मुहैया करा रही थी. ऐसे में राशन कार्ड में यूनिट जोड़ने के लिए जद्दोजहद की स्थिति बन गई. लाभार्थी रोजाना तहसील से लेकर जिला मुख्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं, हर कोई अपनी यूनिट में बच्चों का नाम जुड़वाने की कोशिश कर रहा है लेकिन हकीकत यह है कि उन्हें जानकारी ही नहीं है. लक्ष्य पूरा होने के कारण विभागीय अधिकारी व कर्मचारी अब पात्र इकाइयों के नाम हटाकर दूसरी इकाइयों के नाम जोड़ रहे हैं. पिछले एक साल से यही काम किया जा रहा है.

सत्यापन के बाद जोड़ा जाएगा नाम

सदर तहसील के पूर्ति निरीक्षक शरद सिंह का कहना है कि राशन कार्ड उपभोक्ता अपनी यूनिट अवश्य जांच लें और 2011 के बाद जन्मे बच्चों का ऑनलाइन नामांकन न कराएं. शासन से निर्देश मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

यह जानकारी उपभोक्ता आपूर्ति निरीक्षण ने दी है, फिर भी लोग ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. राशन कार्डों का सत्यापन कर पात्र लोगों के नाम काटे जा रहे हैं जबकि अब पात्र लोगों को शामिल किया जा रहा है. इन इकाइयों में जोड़ा गया नाम हटाया जा रहा है.

  • 383647 : जिले में कार्डधारक
  • 327175 : कार्डधारक पात्र गृहस्थी
  • 56472 : अंत्योदय कार्डधारक
  • 1665947 : जिले में कुल इकाई
  • 1463955 : इकाई पात्र परिवार
  • 201992 : यूनिट अंत्योदय कार्ड
Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App