PM फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए अभी तैयार करे ये जरुरी दस्तावेज 

Avatar photo

By

Sanjay

PM सरकार द्वारा किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं से किसानों को कई तरह से लाभ मिलता है. इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम फसल बीमा योजना जो किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

इस योजना के तहत यदि किसान अपनी फसल का बीमा कराते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा फसल मुआवजा दिया जाता है। दरअसल, किसानों को खेती में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें सबसे प्रमुख हैं बेमौसम बारिश, आंधी-तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाएं।

इन आपदाओं के कारण किसानों की फसलें नष्ट हो जाती हैं। ऐसे में किसान अपनी फसलों के नुकसान से बचने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किसान किन दस्तावेजों के साथ इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर किसान अपनी फसल का मुआवजा पाना चाहते हैं तो उन्हें इस PMFBY के लिए आवेदन करना होगा. इसमें किसानों को अपने 4 अहम दस्तावेज देने होंगे. इन चार दस्तावेजों की मदद से आप फसलों का बीमा करा सकते हैं. इसमें किसान का बैंक खाता नंबर, आधार नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और निवास प्रमाण पत्र के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड जरूरी है.

किन आपदाओं में मिलता है बीमा?

बीमित फसलों में प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है। इनमें फसल की बुआई से कटाई के बीच सूखा, बाढ़, कीट, प्राकृतिक आग और बिजली, तूफान, ओलावृष्टि, चक्रवात से उपज के नुकसान का मुआवजा उपज के आंकड़ों के आधार पर दिया जाता है।

कटाई के बाद कटने और सूखने के लिए खेत में फैलाने के बाद बची हुई फसल को चक्रवात, चक्रवाती बारिश, असामयिक बारिश और ओलावृष्टि के कारण व्यक्तिगत आधार पर होने वाले नुकसान के खिलाफ अधिकतम 14 दिनों के लिए बीमा के तहत कवर किया जाता है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले किसानों को आधिकारिक pmfby.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें
  • अब किसान अपना मोबाइल नंबर डालें और लॉगइन करें।
  • इसके बाद किसान को अपना नाम, पता, उम्र, राज्य आदि सभी आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।
  • अंत में किसान सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा.
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App