मोदी सरकार ऐसे दे रही 5 फीसदी पर 3 लाख तक लोन, लाभ पाने के लिए देखें खास डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 Apply. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें आम नागरिकों के हित में इसके योजनाओं को संचालित कर रही है। तो वही सरकार के फोकस बुजुर्ग, बच्चों, महिलाओं जैसे खास वर्ग है, तो वही कई योजना का सीधा लाभ मिल रहा है। सरकार की ओर से कुछ ऐसी योजना है, जो छोटे-मोटे बिजनेस स्थापित करने में आर्थिक मदद मिल रही है।

केंद्र सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में बिजनेस करने के लिए सस्ती दरों पर लोन मिल जाता है। अगर आप के पास में ऐसी कोई स्किल्स हैं, जिसके बिजनेस करने में पैसों की जरुरत पड़ रही हैं, तो आप को यहां पर लोन के साथ में कई बंपर और जबरदस्त लाभ मिलने वाले है। सरकार इस योजना के तहत 18 ट्रेड में लोन मिल जाता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना पर मिल रहा सस्ती दरें पर लोन

दरअसल प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत कोई भी स्किल्ड वर्कर अपना बिजनेस शुरू कर सकता है, जिससे आप कोई भी सेक्टर में स्किल रखते हैं, तो आप को यहां पर सरकार की ओर से बिना गारंटी के 3 लाख तक का लोन दिया जाता है। तो वही यहां पर आवेदक को सिर्फ लोन ही नहीं दिया जाता है, बल्कि इस काम की ट्रेनिंग भी दी जाती है और बिजनेस करने का तरीका भी सिखाया जाता है।

आवेदक को इसमें लोन दो चरण में दिया जाता है, जिससे पहले 1 एक लाख की राशि बिजनेस को शुरु करने और जब शुरु हो जाए तो बिजनेस को बढ़ाने के लिए 2 लाख रुपए दिए जाते हैं, सरकार यहां पर 5% की ब्याज दर से लोन दे रही है, यही नहीं यहां पर आप को  ट्रेनिंग दी के साथ दौरान ₹500 प्रतिदिन का स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

इन लोगों को मिलता है योजना का लाभ

सरकार ने योजना का लाभ देने के लिए इस में कई ट्रेड्स  को शामिल किया है, जिसमें धोबी दर्जी मोची, कारपेंटर, लोहार, ताला बनाने वाला, मिट्टी के बर्तन बनाने वाला, मूर्तिकार, मछली का जलवाने वाला, पत्थर तोड़ने वाला, टूल किट निर्माता, झाड़ू बनाने वाला साथ ही अन्य खिलौने बनाने वाला ट्रेड शामिल है।

सस्ती दरों पर लोन के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना  की आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा, जिससे यहां पर जरुरी जानकारी को पढ़कर आवेदन को पूर्ण कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App