Poultry Farming: मुर्गी पालन में इन बातों का रखें ध्यान, लगातार मिलेगा जबरदस्त फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Poultry Farming: हमारे देश में प्राचीन काल से ही मुर्गी पालन किया जाता रहा है। ज्यादातर किसान खेती के साथ-साथ अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए मुर्गी पालन भी करते हैं। इससे उन्हें अतिरिक्त आय भी होती है. अब यह काम व्यवसाय का रूप ले चुका है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार मुर्गीपालन को काफी प्रोत्साहित कर रही है. सरकार इच्छुक लोगों को लोन भी मुहैया करा रही है.

सरकार मदद करती है

आपको बता दें कि कुछ ही सालों में हमारे देश में मुर्गी पालन का कारोबार काफी तेजी से बढ़ा है. पिछले कुछ वर्षों में उत्पादन और खपत दोनों तेजी से बढ़े हैं। आज भारत दुनिया में अंडे का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। हाल के वर्षों में इस व्यवसाय के बढ़ने से अंडे और मांस की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आपको बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार लोन और लोन पर सब्सिडी की सुविधा भी देती है. इसके लिए एससी और एसटी वर्ग के लोगों को 35 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। मुर्गीपालन के लिए एसबीआई आपको 9 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराता है. इस लोन को आप 5 साल में आसानी से चुका सकते हैं.

मुर्गी पालन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

आजकल मुर्गी पालन एक बहुत अच्छा व्यवसाय है। अगर आप मुर्गी पालन करते हैं तो आपको मुर्गियों की अच्छी देखभाल करनी होगी, तभी आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। आज हम आपको बता रहे हैं कि पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस में आपको किस तरह की बातों का ध्यान रखना होगा। आपको मुर्गियों के खान-पान और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा. मुर्गियों को हमेशा सांप, बिच्छू, कुत्ते और बिल्लियों से बचाएं।

मुर्गियों को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और पानी भी देना होता है. मुर्गियों को दाना-पानी देते समय हमेशा मिट्टी के बर्तनों का ही प्रयोग करें। मुर्गियों को संतुलित आहार दें और पोल्ट्री फार्म में हमेशा वेंटिलेशन बनाए रखें। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखकर मुर्गी पालन का व्यवसाय करेंगे तो आप निश्चित तौर पर इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकेंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App