Post office: पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं से आप अपने बच्चे का भविष्य सावरे, जानें अभी

Avatar photo

By

Govind

Post office: आजकल का समय ऐसा है कि किसी भी समय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे समय में बच्चों के भविष्य की चिंता करना और उनके लिए बचत करना बहुत जरूरी है। इस कड़ी में हम आपको पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे जो आपके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बना सकती हैं।

बाल जीवन बीमा योजना

इस योजना का प्रबंधन डाकघर द्वारा किया जाता है और इसमें माता-पिता को प्रतिदिन 6 रुपये का निवेश करना होता है। इस योजना के तहत 5 से 20 साल के बच्चों के लिए निवेश किया जा सकता है। यह योजना एक परिवार में केवल दो बच्चों के लिए उपलब्ध है और न्यूनतम निवेश अवधि 5 वर्ष है, जिसमें प्रतिदिन 6 रुपये निवेश करना होता है। अगर आप इसे 20 साल के लिए खरीदते हैं तो आपको प्रतिदिन 18 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

15 वर्ष का सार्वजनिक भविष्य निधि खाता

यह योजना बच्चों के लिए अच्छा रिटर्न प्रदान कर सकती है। इसमें सालाना 7.01% ब्याज मिलता है और आप न्यूनतम 500 रुपये से लेकर अधिकतम 2.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। आप इस योजना में किश्तों के माध्यम से या एक बार में राशि जमा करके पैसा जमा कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

यह पोस्ट ऑफिस की प्रमुख योजनाओं में से एक है, जिसमें न्यूनतम 100 रुपये से शुरू होकर आप अपनी सुविधानुसार किस्तों में राशि जमा कर सकते हैं। इसमें 7.7% ब्याज दर पर ब्याज प्रदान किया जाता है और इसे 5 साल के बाद वापस लिया जा सकता है।

ये योजनाएं बच्चों के भविष्य के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं और इनमें निवेश करके आप उनके लिए सुरक्षित भविष्य तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकते हैं और उनसे इन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App