Post Office की ये योजना लोगो को कर रही है मालामाल, मिल रहा है FD से ज्यादा ब्याज

By

Daily Story

Post Office की एनएससी (NSC) एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें टैक्स बचत के साथ-साथ आपको एफडी (FD) से अच्छा ब्याज मिलता है।

National Savings Certificate: पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इन प्रणालियों में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी बहुत अच्छा मिलता है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) ऐसी ही एक योजना है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) का प्रबंधन सरकार द्वारा किया जाता है। ब्याज दर का समायोजन सरकार द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। फिलहाल सरकार एनएससी पर 7.7 फीसदी सालाना ब्याज देती है. इस योजना में निवेश करने का फायदा यह है कि आपको अच्छे रिटर्न के अलावा इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

यदि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में एनएससी में 1.5 लाख रुपये तक निवेश करता है, तो उसे इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत कर से छूट मिल सकती है।

5 वर्ष का लॉक-इन पीरियड 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड होता है। यदि खाता खोलने के एक वर्ष के भीतर एएनएस बंद कर दिया जाता है, तो केवल किसी भी प्रकार का ब्याज भुगतान किया जाएगा। केवल निवेश राशि ही दी जाएगी।

एफडी से ज्यादा ब्याज 

फिलहाल सरकार एनपीएस में 7.7 फीसदी ब्याज देती है. इसके विपरीत, बैंकों के 5 वर्ष की टैक्स सेविंग एफडी पर ब्याज दर 7 से 7.5 प्रतिशत है। इस तरह से देखें तो टैक्स सेविंग एफडी पर बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है।

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं? 

आप न्यूनतम 1000 रुपये की राशि के साथ एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश राशि पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एनपीएस में निवेश ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा और आप डाकघर की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App