Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त स्कीम, मिलेगा ₹5 लाख के निवेश पर ₹2 लाख का फायदा

By

Yogesh Yadav

Post Office Scheme : भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस की तरफ से कई सारी छोटी बचत योजनाएं संचालित की जा रही है जिसमे बच्चों से लेकर बुजुर्ग भी निवेश कर सकते है। देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस स्कीम्स भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है जिसका मुख्य कारण है कि यहां निवेश करके ब्याज के तौर पर लाखों रुपए कमाए जा सकते है। 

ऐसा ही जबरदस्त पोस्ट स्कीम है Post Post Time Deposit Scheme जिसमे मात्र 5 लाख रुपए का निवेश करके 2 लाख रुपए तक ब्याज कमाया जा सकता है। यह योजना 5 सालों के लिए चलती है यानी कि 5 सालों में इस स्कीम में लगाया हुआ पैसा मैच्योर हो जाता है। अतः Post Office Time Deposit Scheme में निवेश करके काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

मिल रहा है 7.5 फीसदी ब्याज

फिलहाल अपने ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से Post Office Time Deposit Scheme पर अधिकतम 7.5 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है। पिछले साल तारीख 1 अप्रैल 2023 को इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था जिसे बढ़ाकर अब 7.5 फीसदी कर दिया गया है। 

सिर्फ 5 साल के लिए करें निवेश

एक निवेशक अलग अलग अवधि के लिए इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकता है जैसे कि 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए। अतः अलग अलग अवधि के लिए ब्याज की दरें भी अलग अलग निर्धारित की गई है। 

इस योजना मे 1 साल के निवेश पर 6.9% ब्याज, 2 साल के निवेश पर 7.0% ब्याज, 3 साल के निवेश पर 7.1% ब्याज और 5 साल के निवेश पर 7.5% ब्याज मिल रहा है। वही आपका निवेश किया गया पैसा इस स्कीम में 5 सालों से अधिक समय में दोगुना होगा।

5 लाख के निवेश पर 2 लाख का ब्याज

यदि आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 5 साल के लिए 5 लाख रुपए इन्वेस्ट करोगे तो 7.5 फीसदी ब्याज के आधार पर आपको जमा राशि के ऊपर ब्याज के रूप में कुल 2,24,974 रुपए मिलेंगे। अतः मैच्योरिटी के दौरान ब्याज सहित आपको 7,24,974 रुपये प्राप्त होंगे। इसका अर्थ है कि इस स्कीम में आपको निश्चित तौर पर गारंटीड रिटर्न मिलता है।

ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा

मिनिमम 1000 रुपए की राशि के साथ इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में सिंगल अकाउंट के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। वही कानूनी अभिभावक या माता पिता 10 साल से अधिक उम्र के बच्चें के नाम पर Post Office TDS अकाउंट खुलवा सकते है। वही धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का लाभ भी इस योजना मे निवेश करने पर मिलता है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App