HomeबिजनेसPost Office Scheme: पोस्ट ऑफिस ने गरीबों की कर दी बल्ले-बल्ले, 25...

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस ने गरीबों की कर दी बल्ले-बल्ले, 25 रुपये के निवेश में दे रहा इतने लाख, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः आपका वर्तमान मान लिया खराब है, लेकिन आप आराम से अपने भविष्य को संवार सकते हैं, जिसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अब जरूरी नहीं कि नौकरी होगी तभी भविष्य संवेरगा, क्योंकि देशभर में तमाम स्कीम गदर मचा रही है। अब भारत में कुछ ऐसी स्कीम हैं, जो लोगों के बीच गदर मचा रही हैं, जिसमें आप थोड़ा निवेश कर मोटा फायदा ले सकते हैं।

सरकार की ओर से लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए तमाम शानदार स्कीम चलाई जा रही हैं। देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम ऐसी हैं, जो इन दिनों लोगों के लिए धमाल मचा रही हैं, जिसका फायदा आप आराम से ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस क्कीम का नाम सुमंगल योजना है, जो लोगों का दिल जीतती नजर आ रही है, जिसमें आपको पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत होगी। इसके बाद निवेशक को मोटा फायदा मिल जाएगा। यह स्मॉल सेविंग्स स्कीम हैं जिसमें लोगों की किस्मत चमक रही है।

इसे भी पढ़ेंः हो गया बड़ा धमाका! पैंट की जेब में रखा गुलाबी वाला 20 का नोट तो यहां 25 लाख रुपये में बेच डाले, जानिए तरीका

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • पॉलिसी से जुड़ने के लिए जरूरी शर्तें

पोस्ट ऑफिस की धाकड़ स्कीम में गिने जाने वाली सुमंगल योजना लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जिसमें निवेशक को बंपर फायदा मिलेगा। इस स्कीम से जुड़ने के लिए लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है। हर साल इंडिया पोस्ट की ओर से बोनस का भी लाभ मिल रहा है।

वहीं, अगर पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होती है तो नॉमिनी को सम अश्योर्ड का लाभ बोनस के साथ मिल रहा है। इसमें दो पॉलिसी टर्म- 15 और 20 साल के लिए निर्धारित किये गए हैं। पॉलिसी से जुड़ने के लिए न्यूनतम आयु 19 साल होना जरूरी है। इतना ही नहीं अधिकतम 45 साल की उम्र होना जरूरी है। इसके बाद आप इस पॉलिसी से नहीं जुड़ पाएंगे।

माना अगर आप इस पॉलिसी से 40 साल की आयु में जुड़तो हैं तो प्रीमियिम पेइंग 20 साल होगा। इसके अलावा 45 साल की उम्र में पॉलिसी से जुड़ते हैं तो फिर प्रीमियम भरने की अवधि केवल 15 सालों तय की गई है। वर्तमान में इंडिया पोस्ट की तरफ से प्रति 1000 रुपए के सम अश्योर्ड पर एक साल में 48 रुपए का बोनस का लाभ दिया जा रहा है।

इसमें सबसे खास बात यह है कि जितने साल की पॉलिसी होगी उतने वर्ष ही प्रीमियम भरना होगा। अगर पॉलिसी टर्म 20 सालों का है तो 8,12, 16 साल पूरा होने पर सम अश्योर्ड का 20-20 फीसदी मनीबैक का लाभ मिल जाएगा।

  • प्रतिदिन करना होगा इतने रुपये का निवेश

पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जा रही सुमंगल योजना से जुड़ने के लिए आपको निवेश करना होगा, जिसके बाद ही आपको बीमा का लाभ दिया जाएगा। अगर किसी की आयु 25 साल है और वह 2.5 लाख रुपये का सम अश्योर्ड खरीदता है तो 15 साल के प्रीमियम टर्म के लिए मंथली प्रीमियम 1712 रुपये और 20 साल के प्रीमियम टर्म पर महीने प्रीमियम 1294 रुपये देना होगा।

इस हिसाब से प्रतिदिन 25 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी। वहीं, 15 सालों के प्रीमियम टर्म पर बोनस की राशि 1.8 लाख रुपये तय की गई है। इसमें आपको आराम से 2.4 लाख बोनस के रूप में लाभ दिया जाना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular