Post Office की बंपर रिटर्न देने वाली स्कीम, जानें कितना मिलेगा टैक्स बेनिफिट?

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Saving Schemes: मौजूदा समय में निवेश के लिहाज से काफी सारी सेविंग स्कीम चलाई जा रही हैं। जिसमें निवेशकों को काफी तगड़ा लाभ मिल रहा है। इसके साथ में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

अगर आप टैक्स सेविंग के लिए पोस्ट ऑफिस या फिर किसी दूसरी सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। ऐसे में आपको ये पता होना चाहिए कि पोस्ट ऑफिस में किए गए सभी निवेश पर आपको टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है।

आपको बता दें सरकार की ओर से ऐसी कई निवेश स्कीम शुरु की गई हैं, जिन पर आपको रिटर्न तो अच्छा खासा मिलता है। इसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। चलिए ऐसी स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम

देश की सरकार ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान सेविंग स्कीम खासकर महिलाओं के लिए बनाई गई स्मॉल सेविंग स्कीम है। इस स्कीम को शुरु करने का उद्देश्य महिलाओं में सेविंग की आदत विकसित करना है। इस स्कीम का लाभ उठाने की आयु की कोई लिमिट नहीं है।

देश में रहना जरुरी है कि इस स्कीम में मिलने वाले ब्याज पर टैक्स मिलता है। इसका सीधा सा अर्थ है कि आपको टैक्स सेविंग एफडी की तरह इस पर छूट नहीं मिलेगी। एमएसएससी में मिलने वाले ब्याज पर हर शख्स की टैक्स स्लैब और ब्याज से होने वाली इनकम के आधार पर टीडीएस कटेगा।

एनएसटीडी अकाउंट

पोस्ट ऑफिस में आप एक, दो या फिर पांच सालों के लिए टीडी खाता ओपन कर सकते हैं। फिर आप चाहें तो बाद में जाकर इस पीरियड को और भी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में एक फॉर्म फिल होगा।

जानकारी के लिए बता दें एक साल के लिए इस खाते पर 6.9 फीसदी ब्याज, दो साल के लिए 7 फीसदी और 3 सालों के लिए 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसके तहत पोस्ट ऑफिस में 5 साल की टीडी पर इनकम टैक्स पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। 5 साल की टीडी पर 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है।

एनएसआरडी खाता

पोस्ट ऑफिस की ये गारंटीड स्कीम है, इसमें आपको 5 साल के लिए हर साल के आधार पर 6.7 फीसदी का ब्याज मिलता है। इसमें हर साल आपको कंपाउंड इंटरेस्ट का भी लाभ मिलता है।

इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें आप सिंगल और ज्वाउंट खाता ओपन कर सकते हैं। इसकी अच्छी बात ये है कि इसमें आप हर महीने कम से कम 100 रुपये या फिर उसके मल्टीपल में पैसा लगाकर लाभ उठा सकते हैं। इसमें जमा करने की कोई भी सीमा नहीं है।

केवीपी स्कीम

इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इसमें काफी सारी कंफ्यूजन रहती है कि इसके तहत किए जाने वाले निवेश पर टैक्स का लाभ मिलता है। केवीपी स्कीम में जमा की गई रकम पर सालाना ब्याज दूसरे स्त्रोतों से इनकम के रूप में टैक्सेबल होती है। इसकी अच्छी बात ये है कि मैच्योरिटी के बाद निकाले गए पैसे पर टीडीएस कटता है। टैक्स बेनिफिट न होने के बावजूद भी इसमें पैसा सेफ रहता है।

पीओएमआई स्कीम

निवेश के लिहाज से ये स्कीम मंथली इनकम स्कीम है। इसमें आप 1500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

वहीं इसके साथ में 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। ये निवेश इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत नहीं आता है। 40 हजार रुपये से ज्यादा का ब्याज पर टीडीएस कटता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App