Post Office की इस स्कीम हर महीने मिलेंगे 20,000 रुपये, सिर्फ इतना करना होगा निवेश, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: जैसे ही लोग रिटायरमेंट के करीब पहुंचते हैं वैसे ही उनकी रेगुलर इनकम को लेकर चिंता सताने लगती है। इसी चिंता से समाधान पाने के लिए सेविंग करने लगते हैं। इसके साथ में काफी लोग निवेश भी करने लगते हैं।

अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपना जीवन अच्छे से जीना चाहते हैं तो सहीं जगह पर निवेश करें। आज हम आपको एक ऐसी खास स्कीम के बारे में बताने डा रहे हैं जिसमें निवेश कर रिटायरमेंट को आसान बना सकते हैं।

Top 5 Phone: India’s most popular and best-selling smartphone, the cheapest mobile, is Rs 8,999.

 

boAt Storm Call 3: Affordable Smartwatch Packed with Premium Features

इस लेख में हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं वह पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम है। जिसका नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में निवेश कर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। बाकी सेविंग स्कीम की तुलना में इसमें ज्यादा ब्याज प्राप्त होता है। इसे सरकार के द्वारा चलाया जाता है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिर्फ इतने रुपये में कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में छोटा सी राशि में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आप सिर्फ 1 हजार रुपये सले निवेश शुरु कर सकतेे हैं। ये सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इससे आपको रेगुलर इनकम होती है और रिटायरमेंट के बाद पैसों की आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम की योग्यता

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम उन लोगों के लिए है जो कि 60 साल से ज्यादा आयु के लोगों को मिलता है। जिन्होंने 55 साल की आयु में रिटायरमेंट ले लिया है। वह वीआरएस खाता ओपन करा सकते हैं। इसके अलावा डिफेंस सर्विस से रिटायर कर्मचारी 50 साल की आयु में भी खाता ओपन कर सकते हैं। ये खाता आप अपने जीवनसाथी के साथ में ओपन कर सकते हैं।

जानें कैसे करें आवेदन

सीनियर सिटीजन किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर एससीएसएस खाता ओपन कर सकते हैं। खाता ओपन करने के लिए बुजुर्ग लोगों को कम से कम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 30 लाख तक का निवेश करना होता है। खाते में 1 हजार रुपये के मल्टीपल में पैसा जमा कर सकते हैं। ये 30 लाख रुपये से ज्यादा नहीं हो सकता है।

जानें कितना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिसी की एससीएसएस स्कीम में 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर कोई शख्स करीब 30 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसको 2.46 लाख रुपये का सालाना ब्याज प्राप्त होगा। जिससे करीब 20 हजार रुपये की मंथली इनकम होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App