Post Office: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 5 हजार रुपए, निवेश करने पर मिलेगा 1 लाख रुपए 

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: आज के समय में हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें आपको लाखों रुपये तक का फायदा मिलेगा. दरअसल, पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चल रही हैं.

जिसमें सबसे लोकप्रिय स्कीम आरडी स्कीम है. बताया जा रहा है कि इसे आवर्ती जमा के नाम से भी जाना जाएगा. अब इस योजना में छोटी रकम भी जुटाई जा रही है. अगर आप भी लाखों का रिटर्न पाना चाहते हैं तो भविष्य में आपको इस तरफ से जमा किए गए पैसों से काफी मदद मिलेगी। पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में रु. 5000 रुपए इकट्ठा करोगे तो लाखों रुपए मिलेंगे।

इस योजना में आपको हर महीने एक छोटी रकम भी जुटानी होगी. क्योंकि आजकल पैसे बचाना बहुत मुश्किल हो गया है। पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने के कई फायदे भी बताए जा रहे हैं.

अगर आपके पास हर महीने ज्यादा पैसे नहीं बचते हैं तो आप आवर्ती जमा योजना की शुरुआत ₹100 से कर सकते हैं। वे इस योजना में सिर्फ ₹100 से निवेश कर सकते हैं। आरडी स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपये से स्कीम शुरू कर सकते हैं. अगर आप इस स्कीम में अधिकतम पैसा जमा कर सकते हैं तो आपको हर महीने अधिकतम सीमा नहीं मिलेगी.

 कितना जमा करने पर मिलेगा कितना पैसा?

आपको बता दें कि अब आपको दिए गए हिसाब-किताब पर थोड़ा ध्यान दीजिए कि आप कितना पैसा जमा करेंगे और आपको कितना फायदा मिलेगा। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने ₹5000 जमा करते हैं तो आप इसे 60 महीने यानी 5 साल में स्कीम में जमा करेंगे। पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में 5000 रुपये इकट्ठा करने पर आपको लाखों रुपये मिलेंगे।

फिलहाल पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम पर आपको 6.7 फीसदी ब्याज भी दिया जाएगा. जिसके मुताबिक 5 साल में आपके जमा किए गए पैसे पर ब्याज 56,830 रुपये बनता है. आपकी 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद मैच्योरिटी पर आपके पोस्ट ऑफिस खाते में 3,56,830 रुपये जमा हो जाएंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App