Post Office: अगर आप पोस्ट ऑफिस में पांच साल तक 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो कितना रिटर्न मिलेगा जानें 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आपने पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में तो खूब सुना होगा. इसमें सुरक्षित निवेश की गारंटी के साथ काफी अच्छा ब्याज भी मिलता है. जमा में कोई जोखिम नहीं है. अलग-अलग योजनाओं में अलग-अलग ब्याज दरें लागू होती हैं. जिसके कारण रिटर्न भी अलग-अलग होता है. लेकिन अगर आप बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करते हैं तो इससे आपको कितना फायदा मिलेगा. हम आपको यहां इसकी जानकारी दे रहे हैं.

एसबी खाता क्या है?

डाकघर में यह एक सामान्य खाता है. यह किसी योजना के अंतर्गत नहीं आता है. जैसे किसी बैंक में सेविंग अकाउंट होता है. इसी तरह पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग अकाउंट होता है. एसबी खाता न्यूनतम 500 रुपये की राशि से डाकघर में खोला जा सकता है और देश का कोई भी नागरिक इसमें खाता खोल सकता है। छोटे बच्चों का खाता उनके माता-पिता के दस्तावेजों के आधार पर खोला जा सकता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें आपको कम से कम 50 रुपये निकालने की सुविधा मिलती है. आप इससे कम नहीं निकाल सकते.

आपको कितना ब्याज मिलता है?

अगर आपने पोस्ट ऑफिस की किसी अन्य योजना में निवेश किया होता तो ब्याज दर अलग होती, लेकिन बचत खाते में 4 फीसदी सालाना ब्याज लगता है. आपको अपनी जमा राशि पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. अगर आप 5 साल के लिए 1 लाख रुपये की रकम जमा करते हैं तो आपको कितना फायदा मिलेगा? इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

1 लाख रुपये जमा पर कितना मुनाफा?

अगर आप पोस्ट ऑफिस के एसबी खाते में 5 साल के लिए 1 लाख रुपये की राशि जमा करते हैं, तो आपको 5 साल के बाद 4 प्रतिशत की दर से 20000 रुपये की ब्याज राशि मिलेगी, यानी आपको 120000 रुपये की राशि मिलेगी। 5 साल बाद वापस. जा रहा है। ब्याज दरों में बदलाव के साथ गणना में बदलाव हो सकता है। लेकिन वर्तमान में लागू ब्याज दर 4 फीसदी है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App