Post Office की इन स्कीम में हो रहा तगड़ा फायदा, जानें 1 लाख के निवेश पर कितना होगा लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Schemes: सेफ्टी के हिसाब से एफडी को काफी अच्छा माना जाता है, जो भी लोग निवेश में किसी भी प्रकार का रिस्क लेना पसंद नहीं करते हैं। उनके लिए एफडी एक अच्छा ऑप्शन है।

एफडी में एक अच्छी बात ये है कि आप 7 दिनों से लेकर 10 तक की अवधि पर सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं। लेकिन यदि आप 5 सालों के लिए 5 साल की फिक्स डिपॉजिट करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप एनएससी का ऑप्शन चुन सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

फिक्स डिपॉजिट का ऑप्शन आपको बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ही जगहों पर मिलता है। लेकिन एनएससी का ऑप्शन आपको पोस्ट ऑफिस में मिलेगा। 5 साल की एनएससी में मौजूदा समय में 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसके साथ में आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस एफडी का रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस में एफडी करवाते हैं तो एक साल की एफडी पर आपको 6.9 फीसदी, 2 साल की फिक्स डिपॉजिट 7 फीसदी, 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी और 5 सालों की फिक्स डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा।

एफडी कैलकुलेटर के मुताबिक 1 लाख रुपये के निवेश पर एक साल में 6.9 फीसदी का ब्याज मैच्योरिटी पर 1 लाख 7 हजार 81 रुपये, 7 फीसदी के हिसाब से 2 सालों में 1 लाख 14 हजार 888 रुपये, 7.1 फीसदी के ब्याज के हिसाब से तीन सालों में 1 लाख 23 हजार 508 रुपये और 5 सालों में 7.5 फीसदी के ब्याज के हिसाब से 1 लाख 44 हजार 995 रुपये प्राप्त होंगे। बता दें 5 सालों की फिक्स डिपॉजिट पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

एनएससी पर कितना मिलता है रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस एफडी की बजाय एनएससी में निवेश करते हैं तो इसमें आपको 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा। एनएससी में 1 लाख रुपये का निवेश करने पर 7.7 फीसदी ब्याज के हिसाब से 44 हजार 903 रुपये आपको ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस प्रकार कुल 1 लाख 44 हजार 903 रुपये मैच्योरटिटी पर मिलेंगे। एनएससी में 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

एनएससी में कौन कर सकता है निवेश

एनएससी खाता कोई भी ओपन कर सकता है। बच्चे के नाम पर भी माता-पिता या अभिभावक की तरफ से एनएससी खरीद सकते हैं। वहीं 10 सालों से ज्यादा बच्चा खुद भी अपना नाम पर एनएससी खरीद सकता है। दो से तीन लोग मिलकर ज्वाउंट खाता ओपन करा सकते हैं। एनएससी में कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश करना है। इसके बाद 100 के मल्टीपल में सर्टिफिकेट भी पर्चेज कर सकते हैं। इसमें निवेश करने की कोई भी लिमिट नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App