Post Office: बेहतरीन रिटर्न के साथ इनकम टैक्स बचाती है यह स्कीम, फटाफट जानें

Avatar photo

By

Govind

Post Office: बैंकों की तरह डाकघरों में भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं में निवेशकों को बेहतर ब्याज मिलता है और टैक्स में छूट भी मिलती है. इन्हीं योजनाओं में से एक है राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)। यह स्कीम 5 साल में मैच्योर होती है.

एनएससी में फिलहाल 7.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. ब्याज की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है। हालाँकि, राशि का भुगतान आपको परिपक्वता पर किया जाता है। अगर आप इस 5 साल वाली स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़े कुछ नियम समझ लेने चाहिए.

अगर आप एनएससी में 5 साल के लिए पैसा निवेश करते हैं तो आप इसे 5 साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं। न ही इसमें आंशिक निकासी की जा सकती है. आपको समय से पहले निकासी की सुविधा केवल विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी जैसे खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में, संयुक्त खाते में एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु की स्थिति में, अदालत का आदेश जारी होने पर या प्रक्रिया के दौरान। ज़ब्ती का. , , इसे केवल राजपत्रित अधिकारी द्वारा ही भुनाया जा सकता है।

यदि एनएससी 5 साल के बाद परिपक्व हो जाती है, लेकिन आप अभी भी इसे भुना नहीं पाते हैं, तो यह स्वचालित रूप से नवीनीकृत नहीं होता है। ऐसे में मैच्योरिटी के बाद आपको सामान्य बचत खाते की तरह एनएससी पर ब्याज दिया जाता है और वह भी केवल अगले दो साल तक ही दिया जा सकता है।

अगर आप एनएससी को मैच्योरिटी के बाद भी अगले 5 साल तक जारी रखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए दोबारा आवेदन करना होगा। ऐसी स्थिति में इसे नई तारीख की जमा राशि माना जाएगा और इस पर ब्याज का लाभ भी उस तारीख को लिए गए नए प्रमाणपत्र के ब्याज के अनुसार मिलेगा।

आप एनएससी में न्यूनतम 1000 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App