Post Office: अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इन 6 बचत योजनाओं में निवेश करें

Avatar photo

By

Govind

Post Office: हर व्यक्ति यही सोचता है कि उसे अपनी दैनिक कमाई में से कुछ पैसे बचाने चाहिए। अगर आप भी अपना पैसा जमा करके मोटी रकम पाना चाहते हैं तो इन 6 पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में पैसा जमा करके अमीर बन सकते हैं। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम है जो सबसे ज्यादा ब्याज देती है।

आपको पता होना चाहिए कि बैंकों की तुलना में डाकघर की बचत योजनाएं निवेश पर अधिक रिटर्न देती हैं। यहां हम आपको आठ ऐसी बचत योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अमीर बना सकती हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाकघर द्वारा चलाया जाता है। इसमें वरिष्ठ नागरिक अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। जबकि न्यूनतम निवेश सीमा ₹1000 है, इस योजना में जमा राशि पर 3 महीने के आधार पर ब्याज दिया जाता है। यह स्कीम 5 साल बाद मैच्योर होती है. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 60 साल या उससे अधिक है, वह पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर सकता है। अगर आप स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 8.20 फीसदी की ब्याज दर मिलती है.

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपकी बेटी है तो आपको पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लाभ उठाना चाहिए। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक में जा सकते हैं। वहां आपको आवेदन पत्र मिलेगा जिसे भरना होगा। सुकन्या समृद्धि खाता पोस्ट ऑफिस या बैंकों में खोला जाता है. इस योजना के तहत डाकघर के माध्यम से मिलने वाली ब्याज दर 8.20% है जबकि न्यूनतम निवेश आप हर महीने 250 रुपये कर सकते हैं।

सार्वजनिक भविष्य निधि पीपीएफ

पोस्ट ऑफिस की यह योजना बेहद खास है, अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको 7.10% की ब्याज दर मिलती है जबकि न्यूनतम निवेश आप ₹500 कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

समयसीमा के लिए जमा किया गया

पोस्ट ऑफिस की यह योजना बेहद खास है, इस योजना में ब्याज दर 6.90% है जबकि न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है।

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) भारत सरकार की एक बचत योजना है। इस योजना के तहत जमा की गई राशि पर अगले 5 साल तक हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है। इस योजना में निवेश की गई पूरी रकम सुरक्षित रहती है। और 5 साल के बाद इसे मुफ्त में निकाला जा सकता है. यह योजना भारत के किसी भी डाकघर के माध्यम से खोली जा सकती है। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज दर 7.40% है जबकि न्यूनतम निवेश ₹1500 हो सकता है।

किसान विकास पत्र योजना

पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक योजना किसानों के लिए बनाई गई है। इस योजना का नाम किसान विकास पत्र योजना है. इस योजना के तहत निवेश की गई राशि 110 महीने (9 साल और 2 महीने) में दोगुनी हो जाती है।

यह योजना डाकघरों और कुछ सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक शाखाओं से उपलब्ध है। 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के पात्र हैं। इस योजना में निवेश करने की न्यूनतम राशि ₹1000 है और अधिकतम कोई सीमा नहीं है। इस योजना में मिलने वाली ब्याज दर 7.50% है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow