PNB ने ग्राहकों को दिया जरुरी अपडेट, जानकर आप भी दंग रह जाएंगे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PNB NEWS: अगर आप पीएनबी बैंक धारक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। असल में पीएनबी ने अपने ग्राहकों से कहा है कि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक सभी ग्राहकों को अपनी केवाईसी से जुड़ी जानकारी को अपडेट करना जरुरी है।

अगर किसी खाताधारक ने ये जानकारी को अपडेट नहीं की है तो उसको हाल ही में 19 मार्च तक पूर कर लें। न तो खाते से जुड़ी सर्विस पर प्रभाल पड़ सकता है। यदि आपने केवाईसी अपडेट नहीं की है तो समय पर ईकेवाईसी को फटाफट अपडेट करा लें। ऐसा न करने पर खाते की सर्विस पर प्रभाव पड़ेगा और उसका नुकसान काफी झेलना पड़ता है।

किन ग्राहकों पर होगा असर

बैंक के अनुसार, 19 मार्च की समयसीमा उन ग्राहकों पर लागू होगी जिनके खाते की ईकेवाइसी 31 दिसंबर 2023 तक अपडेट नहीं किए थे। बैंक अपने ग्राहकों को लगातार केवाईसी अपडेट करने के मैजेस को भेज रहे हैं। वहीं पीएनबी बैंक के ग्राहकों को बैंक की ब्रांच में पहुंचकर जानकारी ले सकते हैं कि उनके खाते को अपडेट किया है या फिर नहीं।

केवाईसी को अपडेट करने के लिए पीएनबी के ग्राहकों को अपना आईडी, एड्रेस प्रूफ, फोटोग्राफ, पैन कार्ड, इनकम से जुड़ा प्रूफ, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी अपनी ब्रांच में जाकर देना होगा। ग्राहक ब्रांच में सीधे जाकर या फिर पीएनबी ऐप या फिर नेट बैंकिंग के द्वारा भी केवाईसी को अपडेट करा सकते हैं।

अगर आप तय समय से पहले केवाईसी को अपडेट नहीं करते हैं तो आपके खाते पर रोक भी लगा सकते है और आपके लिए काफी प्रकार की मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। केवाईसी को लेकर आरबीआई ने सख्त नियम बनाएं हैं और कई बैंकों पर केवाईसी नियमों का पालन न करने पर काफी जुर्माना भी लगाया गया है।

असल में केवाईसी को अपडेट रहने से ग्राहक सहीं जानकारी को बैंकों के पास बनी रहती है और बैंक उनसे जुड़ें सभी ट्रांजेक्शन की रिस्क का सही तरीके से अंदाजा भी लगा सकते हैं। इसके साथ में केवाईसी को अपडेट करने के कई प्रकार के फाइनेंशियल क्राइम पर रोक भी लगती है। इसी कारण से बैंक केवाईसी को लेकर लगातार सख्ती हो रही है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App