PMKSNY UPDATE: लघु-सीमांत किसानों की चमकी किस्मत, 2,000 रुपये की किस्त पर आई गुड न्यूज, यूं करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों का किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। इस योजना से जुड़े किसानों को अगली यानी 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करने जा रही है। इससे करीब 12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म होगा। सरकार की ओर से अब तक 16 किस्तों का पैसा भेजा जा चुका है, जिन्हें बड़ी ही बेसब्री से अगली का इंतजार है।

माना जा रहा है कि अगली किस्त का पैसा लोकसभा चुनाव बाद कभी भी आ सकते हैं। चर्चा है कि 20 जून 2024 तक का किसानों को यह पैसा मिल जाएगा, लेकिन आधिकारिक रूप से अभी किस्त की तारीख पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स में 20 जून तक का दावा किया जा रहा है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मकसद लघु-सीमांत कृषकों को फायदा देना है, जिससे वे खेती बाड़ी के लिए खाद बीज खरीद सके। अगर आप अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, नहीं तो पैसा लटक जाएगा। इसमें सबसे पहले तो किसान ई-केवाईसी का काम करवा सकते हैं।

इसके अलावा किसान भू-सत्यापन का काम समय रहते करवा सकते हैं जो किसी बेहतरीन ऑपर की तरह है। ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जिसे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर आप यह काम करवा लेते हैं तो किस्त का पैसा आराम से आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार वैसे भी सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तें खाते में डालती है।

जानिए कैसे चेक करें नाम

कृषकों को पीएम किसान योजना (https://pmkisan.gov.in/) के अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से चेक करने के लिए आपको स्क्रीन पर ‘Know Your Status’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करने की जरूरत होगी।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। फिर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो आप मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कराने की जरूरत होगी। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
फिर आपको ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद राज्य, जिला, सब-जिला, ब्लॉक, और गांव आदि जानकारी दर्ज करना होगा।
फिर ‘Get Report’ को सिलेक्ट करना होगा।
इसके बाद पूरे गांव की लाभार्थी लिस्ट ओपन होगी। इसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow