HomeबिजनेसPMKSN: इन किसानों को वापस करने होंगे किस्त के पैसे, जानिए सरकार...

PMKSN: इन किसानों को वापस करने होंगे किस्त के पैसे, जानिए सरकार का नया नियम

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर किये हैं, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। इस बीच हैरान करने वाली बात यह है कि आपको इस किस्त का पैसा वापस करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार ने अब नया नियम बना दिया है।

सरकार देशभर में बड़े स्तर पर छानबीन कर रही है, जिसमें बड़ी संख्या में अपात्र किसान पाए जा रहे हैं। अगर आप भी अपात्र किसानों की लिस्ट में लिस्ट में शामिल हैं तो फइर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये की किस्त भेजती है। इतना ही नहीं हर साल किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना से करीब 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं।

  • जानिए किस लिए किसानों को वापस करनी होगी किस्त

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिली किस्त अब वापस करनी होगी। यह नियम ऐसे किसानों पर लागू होगा, जो गलत जानकारी देकर योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे किसानों से सरकार पैसे रिकवरी करने में जुटी है।

इतना ही नहीं सरकार की ओर से अपात्र किसानों को नोटिस भी भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से भी किस्त का पैसा वापस कर सकते हैं। गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वाले लोगों को किस्त के पैसे वापस करने पड़ रहे हैं।

  • इन लोगों को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से तमाम लोग ऐसे जुड़े हैं, जो अपात्र हैं। इसमें वह लोग भी सम्मिलित किए गए हैं, जो टैक्स भरते हैं यानी करदाता हैं, दूसरे वो लोग लाभ फायदा नहीं ले सकते हैं। बड़े किसान हैं या फिर किसान नहीं हैं। अगर आप पति-पत्नी हैं, तो सिर्फ एक ही व्यक्ति योजना का फायदा उठा सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular