HomeबिजनेसPMKSN: किसानों का इंतजार हुआ खत्म! इस दिन मोबाइल में बोल जाएगा...

PMKSN: किसानों का इंतजार हुआ खत्म! इस दिन मोबाइल में बोल जाएगा 13वीं किस्त का मैसेज, खाता जल्द करें चेक

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम रजिस्टर्ड है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रहे हैं। सरकार इस योजना से किसानों के लिए एक बार फिर तगड़ी सौगात का ऐलान करने वाली है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानि 13वीं किस्त अकाउंट में आने जा रही है।

इसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 30 जनवरी तक का दावा किया जा रहा है। मीडिया की खबरों में यह चर्चा तेजी से चल रही है।

इतने करोड़ किसानों को मिलेगा पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा जल्द ही 30 जनवरी तक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसका करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा, जबकि 12वीं किस्त में सभी लोगों के अकाउंट में पैसा नहीं आया था। सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 4 करोड़ किसानों को किस्त का पैसा नहीं दिया गया था।

पैसा नहीं भेजने की वजह ई-केवाईसी सहित तमाम ऑफिशियल कमियां बताई गई थी। सरकार ने अब जल्द सभी कमियां को सही करने की चेतावनी जारी कर दी है, जिसके बाद ही अगली किस्त का फायदा मिल सकेगा। अगर आपने ई-केवाईसी का काम नहीं कराया तो फिर आपको पछताना पड़ सकता है।

Indian Railway: रेलवे ने बुजुर्गों को दी तगड़ी सौगात! अब ट्रेन से सफर करते हुए किराए में मिलेगी इतनी छूट

बैंक नहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम मचा रही गदर! टैक्स में छूट से लेकर मोटा रिटर्न तक मिल रहा ज्यादा का फायदा

  • सालाना खाते में आएंगी इतनी किस्तें

मोदी सरकार किसानों के खाते में अगली यानि 13 किस्त जल्द ट्रांसफर करेगी। मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2018 में थी, जिसके बाद हर साल 2,000 रुपये की 3 किस्तों में 6 हजार रुपये की रकम ट्रांसफर की जाती है। सरकार इससे पहले अभी तक 2,000 रुपये की 12 किस्तों में 24 हजार रुपये भेज चुकी है।

हर साल चार महीने के अंतराल से 2,000 रुपये की किस्त खाते में भेजी जाती है। अब काफी लंबे समय से किसान संगठन किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से कोई भी आधिकारिक ऐलान अभी नहीं किया गया है। वैसे किसान संगठनों में चर्चा है कि बजट सत्र में किसानों की किस्त को लेकर कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

इन किसानों को नहीं मिलेगा किस्त् का पैसा

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों की खूबसूरती को और भी संवारने का काम कर रही है। ऐसे में अगर आप किस्त की राशि का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी शर्तों का जानना जरूरी होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट्स पूरे जमा करने की जरूरत होगी।

इसके अलावा कुछ किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, वो जल्द इस काम को करा लें। इसके बाद ही आपका किस्त की राशि भेजी जाएगी। दूसरा काम किसानों का जमीन रिकॉर्ड वेरीफाई होना जरूरी है। किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए और यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से लिंक्ड होना जरूरी है। इन कामों को आप जल्द करा सकते हैं, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी काम फटाफट करा लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular