PMKSN UPDATE: 12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म! इस दिन आएगी 2,000 रुपये की किस्त, झूमे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

PM Kisan 17th Installment 2024: अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिस्ट है तो फिर अब बल्ले-बल्ले होने वाली है। इस योजना से जुड़े किसान 2,000 रुपये की 17वीं किस्त का इंतजार बड़ी बेसब्रूी से कर रहे हैं, जिन्हें जल्द ही गुड न्यूज मिलने वाली है। माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त समय रहते जारी कर सकती है, जिसका फायदा कई करोड़ लाभार्थियों को होगा।

लोकसभा चुनाव के बीच मई के आखिरी सप्ताह में योजना की 17वीं किस्त का मैसेज आपके फोन में बज सकता है।हालांकि, किस्त का पैसा कब मिलेगा, इसे लेकर आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों में मई के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है,जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जरूरी बातें

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही किसानों के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार मई के आखिर तक किस्त के 2,000 रुपये जारी कर सकती है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी।

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो किस्त का पैसा लेने से पहले कुछ जरूरी काम करवा लें। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. आपको सबस पहले तो ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इसके अलावा समय रहत भू-सत्यापन का काम भी करवा लें, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

आपने यह दोनों काम नहीं करवाए तो किस्त का पैसा अटक जाएगा। केंद्र सरकार अभी तक पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की 16 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है, जिन्हें अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार हो रहा है।

किस्त का पैसा यूं करें चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त आपके अकाउंट में आने का पता कैसे चलेगा, यह हम बताने जा रहे हैं। किसान आधिकारिक वेबसाइट- https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। फिर आपके सामने पीएम किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल ओपन होगा।

यहां आपको Know Your Status का विकल्प दिख जाएगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी डालने पर आपको लाभार्थी स्टेटस दिखने लगेगा। इस तरीके से किस्त के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App