PMKMY: बुढ़ापे में लाठी बनेगी बेहतरीन स्कीम, हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए अब कुछ ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं जो वरदान बनी हुई हैं। आप लघु-सीमांत किसान हैं और स्कीम का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। सरकार पीएम किसान मानधन योजना के तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन का फायदा दे रही है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

सरकार की शानदार स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कई जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। उम्र से लेकर निवेश तक तमाम शर्तों को निर्धारित किया गया है, जिसका आपने पालन नहीं किया तो फिर दिक्कतों का सामना करना होगा। स्कीम की सभी महत्वपूर्ण बातों को जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ सकते हैं, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

पीएम किसान मानधन योजना संवारेगी बुढ़ापा

केंद्र सरकार पीएम किसान मानधन योजना के कृषकों का बुढ़ापा संवारने के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी, जिससे जुड़कर आप भी आप भी फायदा प्राप्त कर सकते है। योजना से जुड़ने के लिए मिनिमम 18 से मैक्सिमम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। निवेश की भी सीमा निर्धारित की गई है।

किसान अगर 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो आपको हर महीना 55 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी। 30 साल की आयु से आप स्कीम में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो हर महीना 110 रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप 40 वर्ष की आयु से स्कीम में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो मंथली 220 रुपये का निवेश करना होगा।

निवेश भी 60 साल की आयु तक करना होगा। अगर किसी वजह से निवेश की बीच में मृत्यु हो जाती है तो इसका फायदा पत्नी को मिल जाएगा।

सालना मिल जाएगी इतनी रकम

पीएम किसान मानधन योजना में आप हर महीना निवेश कर शर्तों को पूरा कर रहे हैं तो साठ साल की उम्र बाद मंथली 3,000 रुपये पेंशन अकाउंट में आनी शुरू हो जाएगी। इस हिसाब से हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का फायदा मिल जाएगा, जो महंगाई में अंधे की लाठी साबित होगा। इसलिए जरूरी है कि आप स्कीम से जुड़ने में बिल्कुल भी देरी नहीं करें और फायदा उठाएं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App