PMJJBY: सालाना 436 रुपये के खर्च पर मिल रहा 2 लाख का बीमा, जानिए कौन सी है ये सरकारी स्कीम

By

Timesbull

नई दिल्ली PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: केंद्र सरकार लोगों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए देश में काफी सारी स्कीम्स चला रही है। जिसमें पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) भी जुड़ी है। इस स्कीम के तहत देश के लोगों को सिर्फ 436 रुपये के खर्च पर लाइफ इंश्योरेंस मिलता है। जिसके बाद शख्स को 2 लाख रुपये का रिस्त कवर भी मिलता है। सरकार इस बीमा स्कीम का लाभ 18 साल से लेकर 50 साल आयु के लोग आसानी से उठा सकते हैं।


इसे भी पढ़ें- शादी के लिए चुन लिया है अपना पार्टनर तो इन 7 चीजों से जानने के बाद हो जाएं सावधान

बैंक से ऑटो-डेबिट होती है रकम

पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) पॉलिसी LIC और पोस्ट ऑफिस के अलावा देश के कई बैंकों से ली जा सकती है। जबकि इस पॉलिसी के तहत आपको मैच्योरिटी और सरेंडर जैसे लाभ नहीं मिलते हैं। पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान आपके बैंक खाते से लिंक किया जाता है। जहां पर मात्र 436 रुपये की सालाना एक बार में ही ऑटो डेबिट हो जाता है। इस पॉलिसी में 1 महीने, 3 महीने, 6 महीन में प्रीमियम देने का ऑप्शन नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें- Army ने जड़ दिया इमरान खान के मुंह पर ताला, अखबार-टीवी-रेडियो से ‘तब्दीली खान’ गायब

1 जून से लेकर 31 मई तक होता है रिस्क कवर

SBI के मुताबिक इस बीमा पॉलिसी के तहत 1 जून से बीमा कवर स्टार्ट होता है और अगले साल की 31 तारीख तक चलता है कि इसीलिए इस पॉलिसी को लेने से पहले साल अपने इंश्योरेंस की तारीख के हिसाब से प्रीमियम तय होता है। दूसरे साल से ये प्रीमियम तय हिसाब से कटता है इस सरकारी बीमा पॉलिसी के बारे ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने पासे के पोस्ट ऑफिस में या फिर बैंक में जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रवि शास्त्री ने कर दि रोहित की टेंशन खत्म, बताया इस खिलाड़ी को WTC फाइनल में खिलाना चाहिए

बाकी पॉलिसी से कम हैं इसका प्रीमियम

आपको बता दें इस PMJJBY पॉलिसी का प्रीमियम दूसरी पॉलिसी से कम कम है। खासतौर पर बीमा कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी का सालाना प्रीमियम हजारों रुपये का होता है। जो कि आम आदमी के लिए काफी कठिन होता है। कम प्रीमियम होने के कारण से इसमें रिस्क कवर भी कम है। जबकि ये आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के लिए एक शानदार स्कीम है। अधिक रिस्क कवर के लिए आप बाकी बीमा कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली पॉलिसी भी खरीद सकते हैं।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.