मोदी सरकार ऐसे दे रही फ्री में गैस सिलेंडर और कनेक्शन, इन जरुरी दस्तावेज के साथ करें अप्लाई, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: PM Ujjwala Yojana 2024 Apply Process. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें निर्धन कम आय वाले वर्ग के लिए एक से बढ़कर योजनाएं संचालित कर रही हैं। तो वहीं मोदी सरकार के द्वारा इन दिनों ऐसी खास योजना को प्रचार प्रसारित किया जा रहा है। जिसमें से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana 2024 Apply Process) भी है।

सरकार ने इस योजना का 2.0 वर्जन लॉन्च किया है, जिससे गरीब परिवार की महिला जिनके पास जरूरी दस्तावेज में से आधार कार्ड, राशन कार्ड और बीपीएल श्रेणी में अगर नाम है। तो आपको फ्री में रसोई गैस कनेक्शन मिल जाता है अगर आप महिलाएं इस योजना से नहीं जुड़ी है। तो बंपर लाभ के लिए इस खबर को पढ़कर प्रधानमंत्री वह जिला योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत उन महिलाओं को गैस सिलेंडर और कनेक्शन प्रदान कर रही है, जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं। दरअसल इस योजना में आवेदन करने का कोई भी शुल्क नहीं है और गैस कनेक्शन मुफ्त में मिल जाता है। हालांकि इस योजना का लाभ सिर्फ महिला उठा सकती है और आवेदन कर सकती है।

PM Ujjwala Yojana में ऐसे करें आवेदन

अगर कोई महिला PM Ujjwala Yojana के लिए आवेदन करना चाहतीं हैं तो आप यहां पर बताए गए प्रोसेस से PM Ujjwala Yojana में आवेदन पत्र सबमिट कर करते हैं। हालांकि आवेदन करने के लिए आप के पास में राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर होने चाहिए जिसमें आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके साथ ही ई-केवाईसी भी होनी चाहिए। एक एक्टिव बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी।

  • आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद उज्जवला योजना 2.0 के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपने एरिया के गैस वितरण कंपनी चुनें।
  • मांग गई जानकारी में मोबाइल नंबर जैसी जानकारी भरें।
  • यहां पर आपको रेफरेंस नंबर मिल जाएगा।
  • अब गैस वितरण कंपनी से कनेक्शन के लिए आपको फोन आ जाएगा।
  • इसके बाद में बताई गई जरुरी प्रक्रिया को पूरा कर फ्री में गैस गैस कनेक्शन मिल जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App