PM Surya Ghar Yojana: गरीब परिवारों के लिए खुशखबरी, अब 300 यूनिट बिजली मिलेगी

Avatar photo

By

Sanjay

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत डाकघर में मुफ्त पंजीकरण किए जा रहे हैं। लोहारू डाकघर प्रभारी नितिन वालिया ने बताया कि भिवानी मंडल डाक अधीक्षक संजय वर्मा के निर्देशानुसार इस योजना के तहत घर में सौर ऊर्जा पैनल लगाने पर हर माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को की थी. इसके लिए 8 मार्च तक लोहारू डाकघर में नि:शुल्क पंजीकरण करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिए डाकघर में एक विशेष काउंटर भी बनाया गया है. पंजीकरण के इच्छुक नागरिक अपने क्षेत्र के डाकिए के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना में पंजीकरण कराने के लिए उपभोक्ता को पिछले 6 माह के किसी एक बिजली बिल की कॉपी के साथ डाकघर के माध्यम से निःशुल्क पंजीकरण कराना होगा।

यह योजना 2 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए 60% और 2 से 3 किलोवाट क्षमता प्रणाली के लिए 40% के बराबर सब्सिडी देती है। इसके साथ ही नितिन बालियान ने कहा कि मौजूदा मानक कीमतों पर इसका मतलब है कि 1 किलो वॉट क्षमता वाले सिस्टम के लिए 30 हजार रुपये, 2 किलो वॉट क्षमता वाले सिस्टम के लिए 60 हजार रुपये और 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. 3 किलो वॉट या इससे अधिक। से होगा।

नितिन वालिया ने कहा कि इस योजना से जुड़ने वाले परिवार राष्ट्रीय पोर्टल के माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए उपयुक्त विक्रेता का चयन कर सकेंगे। भिवानी मंडल डाक अधीक्षक संजय वर्मा ने जिलावासियों से सरकार द्वारा लागू की गई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App