PM Kisan Yojana: PM किसान के लाभार्थी हो जाए खुश! जल्दी मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से देश भर के किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

किसान परिवारों को अब तक दी गई वित्तीय सहायता की राशि 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। 11 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिला है. पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी गई है. अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन कई किसान ऐसे भी हो सकते हैं जिनकी किश्तें अटक सकती हैं?

हर 4 महीने में पाएं 2000 रुपये

पीएम किसान योजना के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी खेती की लागत को कम कर सकें। यह राशि किसानों के खातों में 3 किस्तों के माध्यम से भेजी जाती है और किसानों को हर 4 महीने के बाद एक किस्त मिलती है।

अटक सकती है इन किसानों की 17वीं किस्त!

पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. अगर किसान ई-केवाईसी नहीं कराएंगे तो उनकी 17वीं किस्त अटक सकती है. इसलिए आप इसे 31 मार्च तक जरूर करा लें.

लाभार्थी किसानों को अपनी जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है, जो किसान ऐसा नहीं कराएंगे वे किस्त से वंचित हो सकते हैं।

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है. अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी 17वीं किस्त अटक सकती है.

यदि किसान द्वारा दी गई बैंक खाते की जानकारी गलत है, आवेदन पत्र में नाम, लिंग में गलती है या दिया गया आधार नंबर गलत है तो ऐसी स्थिति में भी आप 17वीं किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं .

आप सीएससी पर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं

किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी दोनों करवा सकते हैं। वहां का स्टाफ आपको प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा और पहचान सत्यापन प्रक्रिया समझाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App