HomeबिजनेसPM Kisan: किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर! सिर्फ 15 रुपये खर्च...

PM Kisan: किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर! सिर्फ 15 रुपये खर्च करके कर लें ये काम, मिलेंगे पूरे 6000 रुपये

नई दिल्ली: PM Kisan: सरकार किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चलाती रहती है। इस योजनाओं का मकसद किसानों की आर्थिक रूप से मदद करना है। ऐसे ही सरकार  पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है। अब अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो सरकार की तरफ से एक जरूरी काम करने के लिए कहा गया है। अगर ये काम नहीं करवाया तो आपका पैसा रुक सकता है।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार सालाना 6000 रुपये देती है। यह पैसा साल में 2000 रुपये की तीन-तीन किस्तों के रूप में भेजती है। चलिए आगे पूरी डिटेल जानते हैं।

योजना का फायदा उठाने के लिए E-KYC जरूरी

सरकार की तरफ से कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी (E-KYC) करना जरूरी है। अगर आपने ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं करवाई तो आपको 6000 रुपये मिलेगा। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके E-KYC करवा लें।

ऑफलाइन भी कर सकते है E-KYC

किसान ई-केवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। किसानों को निकटतम सीएससी/सुविधा केंद्र जाकर बायोमेट्रिक माध्यम से ईकेवाईसी अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए 15 रुपये का शुल्क भी देना होगा। इसमें ईकेवाईसी लाभार्थी मोबाइल नंबर से ओटीपी के माध्यम से भी पीएम-किसान पोर्टल से अपना आधार लिंक कर सकते हैं।

ई-केवाईसी करना बेहद जरूरी है, क्योंकि सरकार ने कहा है कि अगर पीएम किसान निधि का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी कराना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular