Homeबिजनेसपरिवार के किसी भी सदस्य के नाम है जमीन, तो ऐसे घर...

परिवार के किसी भी सदस्य के नाम है जमीन, तो ऐसे घर बैठे फ्री में मिलेगें 6,000 रुपए, फटाफट करें ये जरुरी काम

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Scheme new update  मौजूदा समय में देश में हर जरुरत मंद के लिए ढेर सारी स्कीम संचालित हो रही है, जिसमें आवास योजना, पेंशन स्कीम,  फ्री में राशन से लेकर कई योजना संचालित हो रही है। जिसमें में केन्द्र में मोदी सरकार की किसानों के लिए पीएम किसान योजना यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि खास योजना है। इस स्कीम में सरकार सालाना 6,000 रुपए खाते में डालती है।

वही पीएम किसान योजना यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे कई अपात्र भी इसका लाभ ले रहे हैं, जिससे सरकार ने बड़ा कदम उठाया है, वही आप को पता स्कीम के पात्र ही लाभ ले पाएं तो इसके लिए सरकार ने ई-केवाईसी को जरुरी कर दिया है। ऐसे में आप भी पीएम किसान योजना यानी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी तो फटाफट ई-केवाईसी कर लें।

क्या है ई-केवाईसी वेरिफिकेशन

बता दें कि ई- केवाईसी का फुल फॉर्म है नो यॉर कस्टूमर (Know Your Customer) यानी अपने ग्राहक की पहचान। बता दें कि ये काम करने से सरकार को अपने लाभार्थी किसानों की जानकारी रहेगी और सरकारी योजनाओं का लाभ लेना और भी आसान हो जाएगा। वही इससे सरकार का मानना है कि आपात्र की छूट्टी हो जाएगी।

वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसान चाहें तो खुद भी ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन प्रोसेस परेशानी आ रही हैं, तो ई-मित्र केंद्र, वसुधा केंद्र, प्रज्ञा केंद्र और सीएससी सेंटर पर जाकर भी आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक करवा सकते हैं।

कैसे करवाएं ई-केवाईसी

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाए।
  • होम पेज पर Farmer’s Corner के सेक्शन में eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नया वेब पेज खुलने पर किसान को अपना आधार नंबर दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करना होगा
  • बता दें कि OTP का SMS किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।
  • फोन पर मिले OTP को दर्ज करते ही  ई-केवाईसी वेरिफिकेशन को पूरा कर सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular