PM Kisan: सरकार 28 फरवरी को इन किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर करेगी

Avatar photo

By

Govind

PM Kisan: यदि आप किसी भी सरकारी पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) के लिए पात्र हैं, तो आप आवेदन करके उस योजना से जुड़ सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं। देश में राशन, पेंशन, बीमा, आवास जैसी कई योजनाएं चल रही हैं, जिनमें से एक योजना किसानों के लिए भी चल रही है और इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

इसे केंद्र सरकार चलाती है, वहीं इस पीएम किसान योजना के तहत किसानों को पैसा दिया जाता है. साल में तीन बार 2-2 हजार और अब तक किसानों को 15 किस्तें मिल चुकी हैं और 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होने वाली है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको किस्त नहीं मिलेगी, क्या मुझे इसका लाभ मिल पाएगा या नहीं ? तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन किसानों को इसका फायदा मिल सकता है!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) चला रही है. इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में सीधे 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. यह पैसा किसानों के खाते में किश्तों में भेजा जाता है. इस योजना का लाभ देश के 11 करोड़ किसानों को मिल रहा है.

सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है

केंद्र सरकार की ओर से देशभर के किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जिसमें तीन किस्तों में पैसा सीधे खाते में भेजा जाता है. प्रत्येक किस्त में दो हजार रुपये दिये जाते हैं. अब तक पीएम किसान योजना की 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं! सरकार के मुताबिक इस योजना के तहत लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा है. वेबसाइट में बताया गया है कि सरकार की ओर से अब तक इस योजना के जरिए 2.80 लाख करोड़ रुपये की रकम दी जा चुकी है.

करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म हुआ

पीएम किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान योजना) की आखिरी किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी, जिसके बाद सभी किसान योजना की अगली किस्त और इस साल की पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब इन करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है और यह किस्त आने वाले हफ्ते में जारी होने वाली है. हालांकि, जिन किसानों ने अभी तक अपना खाता अपडेट नहीं कराया है, उनके खाते में यह राशि जमा नहीं की जायेगी. पैसा केवल उन्हीं खातों में जमा किया जाएगा जिनका केवाईसी पूरा हो चुका है।

ई-केवाईसी कैसे करें

  • आप पीएम किसान पोर्टल पर जाएं!
  • अब e-KYC का विकल्प चुनें!
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालें!
  •  अब फोन पर आए ओटीपी को भरें और इस तरह ई-केवाईसी हो जाएगी।
  • इन किसानों को लाभ नहीं मिलेगा

इस पीएम किसान योजना के लाभ के लिए उन किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जमा नहीं की जाएगी, जिन्होंने अपने बैंक खाते का ईकेवाईसी और आधार के माध्यम से भूमि सत्यापन नहीं कराया है। क्या आपने अपने बैंक खाते को eKYC के माध्यम से आधार से लिंक नहीं किया है! और भूमि सत्यापन से जुड़ा हुआ नहीं है!

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App