PM Kisan: लाखों किसानों के हटा दिए गए लाभार्थी लिस्ट से नाम, ऐसे चेक करें आपको मिलेगा लाभ या नहीं!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan 17th Installment: देश के करोड़ों किसान पीएम किसान स्कीम की अगली किस्त यानि कि 17वीं किस्त के बारे में विचार कर रहे हैं। वहीं काफी सारे किसानों ने इस स्कीम का लाभ पाने के लिए अप्लीकेशन किया है।

सरकार की इस स्कीम के तहत हर 4 महीनें में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये जमा होते हैं। इसका अर्थ है कि पीएम किसान स्कीम किसानों को सालाना 6 हजार रुपये का लाभ देती है। सरकार ने 28 फरवरी को किसानों के खाते में 16वीं किस्त का लाभ दिया था।

पीएम किसान योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिल रहा है कि जिनका नाम लिस्ट में शामिल है। ऐसे में किसानों को जरूर चेक करना चाहिए कि कहीं उनका नाम लाभार्थी लिस्ट से कट तो नहीं गया है।

किस कारण से हट सकता है नाम

अगर किसी आवेदन ने गलत बैंक खाते की डिटेल्स दे दी है। अगर बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक नहीं है तब भी लाभार्थी लिस्ट से नाम हटा दिया जाता है। अगर आवेदक की आयु 18 साल से कम है तो उसको इस स्कीम का लाभ नहीं मिलता है। वहीं जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है तो उनका नाम हट जाता है। अगर आवेदक इस स्कीम की पात्रता में नहीं आता है तो भी उसका नाम हट जाता है।

कैसे चेक करें लाभार्थी की लिस्ट में अपना नाम

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान स्कीम के ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा। इसक स्क्रीन पर नो योर स्टेट्स के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करें। अगर रजिस्ट्रेशन नबंर नहीं पता है तो आप मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।

अब आपको बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना होगा। अब आप अपना राज्य, जिला, सब जिला, ब्लॉक और गांव आदि की जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद गेट रिपोर्ट को सेलेक्ट करनी है। अब आपके सामने आपके पूरे गांव की लाभार्थी लिस्ट ओपन हो जाएगी। इसमें आप अपना नाम आसानी से सर्च कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App