PM Kisan: 11 करोड़ किसानों को लेकर आई बढ़ी खबर! इस दिन आ सकती है 16वीं किस्त?

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत अभी तक किसानों को 15 वीं भेजी का चुकी है और अब किसान भाई को 16 वीं किस्त का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है। सरकार की तरफ से इस समय किसान भाई के लिए कई ऐसी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिसके जरिये उन्हें आर्थिक रूप से मदद करने की कोशिश की जा रही है।

गरीब वर्ग से लेकर मध्यम वर्ग तक के लोग इन योजनाओं का लाभ उठाते हुए नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बात करे तो इसके अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है यानी सालाना टोटल 6 हजार रुपये तक की किस्त किसानों को मिलती है।

अब किसानों को 16वीं किस्त का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि 16वीं किस्त को कभी भी किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है।

किन किसानों को मिलेगी किस्त

दरअसल, उन किसान भाई को किस्त को पैसा नहीं मिलेगा, जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी पूरी नहीं की है। सरकार की तरफ से बहुत पहले ही साफ शब्दो में बोल दिया गया था कि किस्त का पैसा केवल उन्हीं को मिलेगा जिन्होंने ये काम करवा रखा हुआ है। ई-केवाईसी के अलावा भू-सत्यापन भी बहुत जरुरी है। पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक किसान को ये काम करवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और जो नहीं करवाएगा वो किस्त के लाभ से वंचित रह जाएगा।

कब तक आएगी16वीं किस्त?

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो 16वीं किस्त फरवरी-मार्च महीने में जारी की जा सकती है। हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसलिए किसान भाई को थोड़ा और इंतजार करना होगा।

किसानों को थी बजट से ये उमीदें

व‍ित्‍त मंत्री ने कल अंतर‍िम बजट पेश किया था, लोगों की न‍िगाहें बजट में होने वाली बड़ी घोषणाओं पर ट‍िकी हुई थी। हालांकि, अंतर‍िम बजट आम जनता के लिए कुछ खास नहीं रहा। ऐसा कहा जा रहा था कि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के भुगतान में 50 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिल सकता है। यदि ऐसा होता तो 6000 रुपये सालाना की राश‍ि बढ़कर 9000 रुपये तक पहुंच जाती। मगर, ऐसा कुछ नहीं हुआ।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App