अरे वाह! मोदी सरकार सिर्फ 36 रुपए पर दे रही पुरे 2 लाख का कवर, जानिए कैसे उठाएं लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme. जीवन अनिश्चिता से भरा होता है। कब क्या कुछ हो जाए यह किसी को पता नहीं होता है। तो वही ऐसे में हर किसी के लिए लाइफ इंश्योरेंस होना जरूरी है। लेकिन मार्केट में प्राइवेट कंपनियों के इंश्योरेंस की प्रीमियम इतनी ज्यादा है। जिसे खरीदना हर किसी बस के बात नहीं होती है।

यही कारण है देश में केंद्र सरकार गरीब तपके कम आय वर्ग वाले लोगों के लिए लाभकारी योजनाएं संचालित की कर रही है। सरकार ₹500 से कम सालाना प्रीमियम पर ₹200000 तक का जीवन बीमा कवर दे है। मौजूदा समय में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार है एक से बढ़कर एक योजनाओं को संचालित की जा रही है कर रही है तो वही काम आए वर्ग वाले लोगों के लिए विशेष कर लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही है।

जिसमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भी है सरकार इस योजना के तहत ₹200000 तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर दे रही है। इस लाभकारी योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को कुछ नहीं करना होता है। सिर्फ अपने बैंक में जाकर योजना का फॉर्म भरना होता है। जिसका लाभ आपको मिलने लगता है।

सिर्फ 436 सालाना प्रीमियम पाए 2 लाख का लाभ

सरकार इस स्कीम के तहत किसी भी कारण के डेथ पर 436 सालाना प्रीमियम पर ₹200000 तक का बीमा कवर दे रही है। दरअसल योजना की प्रीमियम किसी भी बैंक में खुला बचत खाते में ऑटो डेबिट के जरिए कट जाती है। यह हर साल 31 में को देनी होती है। तो भाई यह साल भर का बीमा कवर है जिससे हर साल रिन्यू कराया जा सकता है।

ये लोग ले सकते हैं लाभ

जो 18-50 साल की आयु वर्ग के हैं, तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। हालांकि 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना में शामिल होते हैं, उन्हें प्रीमियम के भुगतान के तहत 55 साल की आयु तक लाइफ कवर का जोखिम मिलता है। तो वही इस योजना के लिए आप बैंक में या पोस्ट ऑफिस में बचत खाते से लाभ ले सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App