इस अकाउंट में जीरो बैलेंस पर भी पाएं 10 हजार और 2 लाख का बीमा कवर, खाता खोलने के लिए ये रहे जरुरी दस्तावेज

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Jan Dhan Yojana open process. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें हर जरूरतमंद लोगों के लिए कई स्कीम संचालित कर रही हैं, जिसमें से बैंकिंग सेवाओं के लिए महत्वाकांक्षी योजना में से एक पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana ) भी है इस योजना के तहत आप नहीं जुड़े हैं, तो आप बड़ी भूल कर रहे हैं क्योंकि बंपर सुविधाओं से लैस खुलने वाला इस योजना के तहत बैंक खाता आपको जीरो बैलेंस पर खोला जाता है जिसमें इसका मतलब है कि यहां पर मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की कोई जरूरत नहीं होती है।

दरअसल सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर में बैंक में खाता खोलने पर आपको एक चार्ज पेय करना पड़ता है, जिसके लिए बैंक ग्राहकों को पासबुक, चेक बुक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाओं देती है, हालांकि यहां पर आप को इन सुविधाओं के लिए कई तरह के चार्ज देना पड़ता है।

जिससे ऐसे कई लोग होते हैं, जिनकी कम आय होने के वजह से अपना बैंक खाता नहीं रख पाते है, सरकार ऐसे लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक खाता खोलने का मौका दे रही है। अगर आप का पीएम जन धन योजना के तहत बैंक खाता नहीं ओपेन हुआ हैं, तो प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक में जाकर खाता ओपेन करा सकते हैं।

पीएम जन धन योजना के तहत ऐसे खुलवाए बैंक खाता

दरअसल देश के किसी भी बैंक में जाकर प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज के साथ जाएगें तो आप का जीरो बैलेंस का खाता ओपेन हो जाएगा।

ये है जन धन अकाउंट पर जबरदस्त सुविधाएं

  • पीएम जन धन अकाउंट खोलने पर तुरंत बाद आप 2000 रुपये ओवरड्राफ्ट का लाभ कुछ महीने के बाद में 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है
  • पीएम जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है.
  • आप किसी भी बैंक में इस अकाउंट खोल सकते है।
  • ग्राहकों को इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है। जिससे कोई चार्ज भी नहीं देना होता है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App